34वें सूरजकुंड मेले में सहभागी देश उज्बेकिस्तान से पहुंचे कारीगर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं

0
205

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 02 फरवरी। 34वें सूरजकुंड मेले में सहभागी देश के रूप में भाग ले रहे उज्बेकिस्तान से आए सांस्कृतिक कलाकार जहां अपने देश की संस्कृति से भारत के लोगों को रू-ब-रू करवा रहे हैं। वहीं उज्बेकिस्तान से मेले में पहुंचे कारीगर उनके देश की बेहतरीन चीजों का प्रदर्शन कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।
मुुख्य चौपाल के समक्ष लगाए गए उज्बेकिस्तान के स्टॉलों पर सामान को देखने व खरीददारी करने के लिए हर रोज हजारों लोग पहुंच रहे हैं। इस स्टॉल पर आपके लिए 100 रूपये से लेकर तीन हजार डॉलर तक का हस्त निर्मित सामान उपलब्ध रहेगा। जिसे खरीदकर आप अपने घर को उज्बेकिस्तान की थीम पर सजा सकते हैं।
उज्बेकिस्तान के स्टॉल पर वहां की बेहतरीन कारीगर कुमारी निलोफर ने बताया कि वे पिछले दो साल से यहां पर उनके देश के बेहतरीन हथकरघा की विभिन्नताओं से भारतवासियों को रूबरू करवाते आ रहे हैं। इस बार मेले के सहभागी देश के तौर पर उन्हें यहां आने का मौका मिला है और यहां के लोगों का जबरदस्त प्यार व रूझान उन्हें मिला है। निलोफर ने बताया कि इस बार मेले में उज्बेकिस्तान से 60 लोग अपने हुनर दिखाने यहां पहुंचे है जिनमें से 41 कलाकार है जो लगातार अपनी प्रतिभा के दम पर उज्बेकिस्तान की संस्कृति को प्रदर्शित कर रहे है।