प्रयास सोशल वेलफेयर एसोसिएशन के दवारा टीबी मरीजों को कम्बल व डाइट किया वितरण

0
348

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 18 जनवरी। सोमवार को सेक्टर 12 स्थित जिला रेडक्रास भवन में प्रयास सोशल वेलफेयर एसोसिएशन की मदद से सैकड़ों टीबी मरीजों को सर्दी के मौसम में कम्बल व डाइट का वितरण किया गया।
इस मौके पर प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी के महासचिव सीए तरुण गुप्ता, जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार, सह सचिव बिजेंद्र सौरोत, सहायक पुरुषोत्तम सैनी तथा टीबी कोर्डिनेटर मधु भाटिया, डा. एमपी सिंह, एसआर नायर, सुखदेव, मधु शर्मा, निहारिका वर्मा, गजेंद्र सिंह, पवन नागर आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
इस मौके पर टीबी मरीजों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह देते हुए जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने कहा कि टीबी आज भी विश्व का खतरनाक संक्रामक रोग है। उन्होंने कहा कि टीबी के रोग को खाने में हरी पत्तेदार और फली वाली सब्जियां खाना जरूरी है। यह शरीर को आयरन और विटामिन बी की कमी नहीं होने देती।
वहीं टीबी कोर्डिनेटर मधु भाटिया ने कहा कि टीबी के मरीज को अपने खाने में हर तरह की सब्जी को शामिल करना चाहिए। फलों में शरीफा और बेरी का सेवन करें। बेरी टीबी में काफी अच्छी होती है। इसमें विटामिन, पोटेशियम ओर मिनरल्स होते हैं। टीबी के मरीजों को रोज दूध पीना चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह टोंड दूध हो। टीबी के मरीज के खाने में प्रोटीन होना भी बहुत जरूरी है. टीबी के दौरान शरीर में बहुत कमजोरी आती है और प्रोटीन इससे लडऩे की ताकत देता है. प्रोटीन के लिए मछली, तोफू, पनीर, दालें, अंडे, सोया और मांस, भी खाएं।
इस मौके पर प्रयास सोशल वेलफेयर सोसायटी के महासचिव सीए तरुण गुप्ता ने संयुक्त रूप से कहा कि उनकी संस्था समय-समय पर जरूरतमंदों की मदद को आगे रहती है, इसी कड़ी में उन्होंने आज जिला रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से टीबी मरीजों को कम्बल व डाइट का वितरण किया। उन्होंने कहा कि आगे भी वे इसी तरह के कार्य प्रशासन के सहयोग से गरीब व जरूरतमंदों के लिए करते रहेंगे।