निगमायुक्त यशपाल यादव ने लोगों को बेहतर सुविधा के लिए स्वच्छ नगर ऐप का किया शुभारंभ

0
265

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 5 फरवरी। नगर निगम के निगमायुक्त यशपाल यादव ने लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए आज सेक्टर-21ए स्थित वार्ड-19 में स्वच्छ नगर ऐप लान्च का शुभारंभ किया जिसमें हयूमन काइंड फाउडेंशन और ई-स्वच्छ इंटीग्रेटिड बेस्ट कलैक्शन, आरडब्ल्यूए 21ए ईस्ट का भी सहयोग रहा। निगमायुक्त ने बताया कि इस स्वच्छ नगर एप्प के सहयोग से हर घर से कूड़ा मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा एकत्रित किया जाएगा और गार्वेज प्रबंधन की प्रक्रिया को और बेहतर बनाया जाएगा। इसके अलावा किस घर से कितनी मात्रा में गीला व सूखा कूड़ा उठा इसका पूरा रिकार्ड नगर निगम के पास भी आ जाएगा। उन्होंनेे बताया कि उक्त एप्प एप्लीकेशन के द्वारा प्रत्येक घर से डाटा भी एकत्रित हो जाएगा कि कितने लोग कूड़े का निस्तारण सही कर रहे या फिर कितने घर कूड़ा दे रहे है और कितने घर कूड़ा नहीं दे रहे है स्मार्ट गार्वेज कलैक्शन की तरफ से एक छोटी सी शुरूआत है। उन्होंने बताया कि हयूमन काइंड फाउंडेशन के द्वारा सेक्टर-21ए में एक खाद बनाने का प्लांट लगा हुआ है यह सारा कूड़ा प्लांट में जाकर वितरण और निस्तारण किया जाएगा।
इसके अलावा मोनिका शर्मा ने बताया कि लोग इस मोबाइल एप्प के जरिए कूड़ा उठाने वाली गाड़ी की सही लोकेशन को देख सकते है जब कूड़ा उठाने वाला कर्मचारी जब घर पर आएगा तो वह घर के सामने लगे क्यू आर कोड को स्कैन करेगा तो लोगों को पता लग जाएगा कि उनके घर पर कूड़ा उठाने वाला कर्मचारी आ चुका है। इसके अलावा जो लोग गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग दे रहे है उनकी पूरी डिटेल इस एप्प में दर्ज हो जाएगी। इस एप्प एप्लीकेशन के द्वारा लोग अपना फीडबैक भी दे सकते है।
इस मौके पर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त इन्द्रजीत कुलड़िया, हयूमन काइंड फाउंडेशन की अध्यक्षा मोनिका शर्मा, सेक्टर-21ए के आरडब्ल्यूए के प्रेसीडेन्ट जीपीएस चोपड़ा, मैम्बर अशोक नेहरा, जनरल सेक्रेटी विवके शर्मा, कोषाध्यक्ष अशोक जैन, सतीश, वाईस प्रेसीडेंन्ट दिनेश कुशवाहा, सीमा गंधर्व सहित अन्य लोग मौजूद थे। ई स्वच्छ इंटीग्रेटिड वेस्ट सोल्यूशन की टीम में गौरव वाही, सीपी सिंह भी उपस्थित थे।