ट्रांसमीडिया स्टोरीटेलिंग पर कोर्स और प्रतियोगिता का आयोजन

0
255

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 2 फरवरी। जे.सी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज विभाग द्वारा ट्रांसमीडिया स्टोरीटेलिंग पर 8 से 12 फरवरी, 2021 तक एक वेल्यू एडेड कोर्स तथा प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुए विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा ने बताया कि ट्रांसमीडिया स्टोरीटेलिंग वर्तमान डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके कई प्लेटफार्मों और प्रारूपों में किसी कहानी या कहानी के अनुभव को बताने की तकनीक है। ट्रांसमीडिया स्टोरीटेलिंग पर वेल्यू एडेड कोर्स तथा प्रतियोगिता का आयोजन कहानी कहने की इस आधुनिक तकनीक से विद्यार्थियों को परिचित करवायेगी और उनका ज्ञान सवंर्धित होगा।
प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से बताते हुए अंग्रेजी की एसोसिएट प्रोफेसर तथा कार्यक्रम समन्वयक डॉ. दिव्यज्योति सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम को साहित्य क्षेत्र से देश और विदेश के प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा संबोधित किया जाएगा। ट्रांसमीडिया स्टोरीटेलिंग प्रतियोगिता विभिन्न श्रेणियों में आयोजित की जाएगी जिसमें नैरेटिव कविता, लघु फिल्म, नैरेटिव पेंटिंग या कोलाज, ग्राफिक स्टोरी, ऑडियो स्टोरी और माइक्रो एनीमेशन शामिल हैं। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के इच्छुक प्रतिभागी 7 फरवरी, 2021 तक हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी भाषाओं में अपनी कथा रचनाएँ प्रस्तुत कर सकते हैं।