पुलिस कर्मचारियों को ईमानदारी और सच्ची निष्ठा से ड्यूटी निभाने के लिए किया प्रोत्साहित

0
277
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : पुलिस आयुक्त द्वारा चलाए गए इंसेंटिव प्रोग्राम ने पुलिस कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का अच्छे से निर्वाहन करने और लोगों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
पुलिस आयुक्त ने पुलिस टीम द्वारा मामलों की जांच, अपराधियों को पकड़ने, शहर में कानून व्यवस्था स्थापित करने और अपनी ड्यूटी के साथ-साथ समाज में भलाई का कार्य करने वाले सैकड़ों पुलिस कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र देकर प्रोत्साहित किया है।
श्री सिंह ने वर्ष 2020 के जुलाई महीने में फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त के रूप में अपना पदभार संभाला था। पदभार संभालते ही पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ फरीदाबाद के लोगों के साथ जुड़कर उन्होंने फरीदाबाद की जनता के दिल में अपनी जगह बना ली थी।
समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ जुड़कर उन्होंने लोगों की विभिन्न समस्याएं सुनी और तुरंत प्रभाव से हाथों हाथ उनका निपटारा करवाकर लोगों का विश्वास जीत लिया।
बीट प्रणाली में संशोधन करते हुए उन्होंने लोगों की सहायता के लिए फरीदाबाद के सभी थानों में 702 पुलिस कर्मचारियों की नियुक्ति की जिन्होंने बड़े ही गर्व के साथ अपनी ड्यूटी को निभाते हुए समाज के हर वर्ग के लोगों की हर प्रकार की समस्या का समाधान किया।
नवीनतम आंकड़ों के अनुसार अभी तक बीट पुलिस कर्मचारियों ने 111826 परिवारों को कवर करते हुए चालान/ FIR/UT की 5951 कॉपियां आमजन तक पहुंचाई हैं।
7931 लोगों के विभिन्न प्रकार के सत्यापन में बीट अधिकारियों द्वारा मदद की गई है वहीं बीट अधिकारियों द्वारा अभी तक 21222 मुद्दे हल किए गए हैं या उन्हें हल करने में सहायता प्रदान की गई है
श्री सिंह का मानना है कि समाज की भलाई समाज के लोगों के बीच रहकर ही की जा सकती है इसलिए उनके विचारों को जानना और उनकी समस्याओं को सुनना अति आवश्यक है।
इसी लक्ष्य के साथ अभी तक पुलिस कर्मचारियों द्वारा फरीदाबाद के विभिन्न क्षेत्रों में 11035 सभाएं आयोजित की गई हैं जिनमें लोगों को साइबर अपराध और कॉविड महामारी संबंधी सावधानियों के बारे में जागरूक किया गया है।
इसके साथ ही पुलिस आयुक्त ने फरीदाबाद के सभी थानों से उनके एरिया में अपराधी गतिविधि में शामिल लोगों की जानकारी प्राप्त करके समाज में शांति स्थापित करने के लिए अपराधियों की धरपकड़ करने के आदेश जारी किए हुए हैं।
पुलिस आयुक्त के दिशा निर्देशों पर कार्य करते हुए पुलिस ने अपराधियों पर नकेल कसते हुए अपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण स्थापित करने में सफलता हासिल की है।
फरीदाबाद पुलिस, नशा तस्कर, शराब, व जुआ खेलने वाले तथा अवैध हथियार रखने वाले अपराधी किस्म के सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।
पुलिस आयुक्त ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्य की प्रशंसा करते हुए इसी प्रकार अपनी ड्यूटी का अच्छे से निर्वहन करते रहना लिए प्रेरित किया।