पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों के लिए किया गया ‘विस्तार- व्याख्यान का आयोजन’

0
292
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में पर्यटन विभाग द्वारा एक ‘विस्तार- व्याख्यान’ का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर मिस. मोनिका मौजूद रही, जो दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध, शिवाजी कॉलेज में सहेयक प्रोफ़ेसर के तौर पर कार्यरत हैं। इस कार्यक्रम में 40 के करीब विद्यार्थीयों ने अपनी उपस्तिथि दर्ज की। इस व्याख्यान का मुख्य विषय व्यापार तथा सेवा – सत्कार क्षेत्र में विपणन का महत्व समझाना था। मुख्य तौर पर इस कार्यक्रम के जरिए विपणन प्रबंधन से जुड़े विभिन्न पहलुओं जैसे कि – संबंध विपणन, ई- मार्केटिंग, मार्केटिंग मिक्स को विद्यार्थियों के आम जीवन से जोड़कर उन्हें समझाना था।
व्याख्यान की वक्ता ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से इस विषय पर जोर दिया कि विपणन(मार्केटिंग) एक ऐसा विषय है जो वर्तमान समय कई क्षेत्रों के साथ संबंध रखता है।
आज के दौर में व्यापार जगत के साथ साथ अन्य कई क्षेत्रों की सफलता भी विपणन प्रबंधन से जुड़ी है। उन्होंने बताया कि, चाहे एक उद्धमी हो या एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाला प्रबंधक, सभी को विपणन प्रबंधन से जुड़े महत्त्वपूर्ण कारकों को समझना, पढ़ना व जीवन में लागू करना जरूरी होता है।
मोनिका जी ने व्याख्यान के अंत में बताया कि विपणन एक विषय ना होकर हमारे व्यवसाय की कार्यशैली से जुड़े क्रियाओं का सम्मिलित रूप है।
कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सविता भगत जी ने विद्यार्थियों को समझाया कि बेशक आप लोगों को एक सफल उद्यमी बनना हो भविष्य में, या फिर एक बेहतरीन व्यवसायी, दोनों सूरत में आपको विपणन क्षेत्र से जुड़ी बुनियादी बातों को समझना होगा।
यह सारा कार्यक्रम विभागाध्यक्ष अमित कुमार व मैडम भारती अग्रवाल की देख – रेख़ व दिशा निर्देश में हुआ।
इस व्याख्यान में विभाग से जुड़े अन्य प्राध्यापक भी मौजूद रहे जिनमें डॉ. सुरभि, मैडम अंकिता मोहिंद्रा, डॉ. रश्मि, मंजीत सिंह, तमन्ना सैनी, डॉ. निशा व मैडम मीनाक्षी कौशिक प्रमुख थे।