फरीदाबाद लेडीज क्लब ने आयोजित किया बसंत पंचमी समारोह

0
360

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 29 जनवरी फरीदाबाद लेडीज क्लब द्वारा बसंत पचमी का कार्यक्रम धूमधाम से सेक्टर-15 के कम्युनिटी सेंटर में मनाया गया। इस अवसर पर जहां महिलाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये वहीं खूबसूरत चीज़ों के स्टाल लगाकर प्रदर्शनी भी लगाई। समारोह का शुभारंभ सेक्टर .15 की रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन एवं बुजुर्गों ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम की संचालिका एवं क्लब की अध्यक्षा हरप्रीत कौर ने समारोह में आने वाले अतिथियों का पौधे देकर स्वागत किया।
फरीदाबाद लेडीज क्लब की अध्यक्षा हरप्रीत कौर का कहना है कि उनका लक्ष्य महिलाओं को समाज में बढ़ावा देना तथा राष्ट्र व प्रदेश की संस्कृति को बरकरार रखना है। विभिन्न मुद्दों को लेकर वह कार्यक्रम रखती हैं और इसी सोच को लेकर चलनी वाली महिलायें ही उनके क्लब की सदस्य हैं। डॉक्टर, प्रोफेसर, साहित्यकार, उद्यमी, कॉउन्सलर, शिक्षक, कला प्रेमी, गायक व विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं उनके क्लब की सक्रिय सदस्य हैं, जिनके साथ मिलकर वह कार्यक्रम आयोजित करती हैं। बसंत पंचमी के इस कार्यक्रम में ज्यादातर सभी महिलायें पीली वेशभूषा में तैयार होकर आई थी। उनकी वेशभूषा ने कार्यक्रम को और भी खूबसूरत बना दिया। इस अवसर पर महिलाओं के साथ हो रहे अपराध से सम्बंधित लघु नाटिका का मंचन भी किया गया। महिलाओं ने बसंत से जुड़े पारम्परिक व फिल्मी गीत गाकर व नृत्य कर इस परम्परिक त्यौहार को मनमोहक बना दिया। स्कूली छात्र छात्राओं ने चित्रकला प्रतियोगिता मे भाग लिया तो रोड सेफ्टी के लिए देवेंद्र सिंह ने वहां उपस्थित लोगों को वाहन चलाने व नियमों का पालन करने सम्बंधित टिप्स दी। क्लब की अध्यक्षा हरप्रीत कौर ने महिला अपराध पुलिस की एसीपी धारणा यादव को समृति चिन्ह व शाल ओढ़ा कर उनका सम्मान किया। इनके अलावा डॉ शिवांगी मलेटिया, शिक्षाविद् आनंद मेहता, वैज्ञानिक डॉ अमित कौर, नीरज चावला, आलोक कुमार, सतीश परनामी, रश्मि छाबड़ा जैन, रोज़ी पंडित, डॉ निशा कपूर, एस के सचदेवा व विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोगों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रोफेसर रुचिका खुल्लर ने कहा कि इस क्लब के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को समाज में आगे आने व हुनर दिखाने का अवसर मिल रहा है। समारोह का मंच संचालन विजयाश्री तथा कविता ठाकुर ने किया।
समारोह में पर्यावरण को लेकर भी संजीदगी दिखाई और नन्हे मुन्ने बच्चों ने पर्यवारण सम्बन्धी वेशभूषा पहन कर वहां उपस्थित लोगों व समाज को सन्देश दिया। बच्चों ने कैनवस पेंटिंग पर भी खूबसूरत रंग बिखेरे और महिलाओं ने विभिन्न प्रकार के स्टाल लगा कर व्यावसायिक प्रतिभा का भी प्रदर्शन किया। खान पान के स्टाल लगा कर फूड फेस्टिवल भी लगाया गया। क्लब की ओर से हरप्रीत कौर, रुचिका खुल्लर, संगीता आहूजा, शिल्पी खन्ना, प्रीती आहूजा, प्रोफेसर नीतू जुनेजा, संगीता कौल, बिमला, ऋतु खुल्लर, मधु सबलोक, डॉ पूनम पराशर, सुनीता खुराना, कमल धमीजा व पिंकी तथा अनु शर्मा आदि ने सक्रिय भूमिका अदा की।