मानव रचना में पहली राष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगिता 2020-21 का आयोजन

0
200

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 1 मार्च। मानव रचना में पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया (पीसीआई) के द्वारा आयोजित की जा रही पहली राष्ट्रीय पैरा शूटिंग प्रतियोगता 2020-21 का उद्घाटन किया गया। 1 मार्च से 5 मार्च तक आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में भारत के अलग-अलग हिस्सों से लगभग 200 निशानेबाज हिस्सा ले रहे है।

प्रतियोगिता के आयोजन में ओलंपियन पद्म श्री सुशील कुमार, पहलवान, डॉ. दीपा मलिक, अध्यक्ष, राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (पद्म श्री और अर्जुना आवॉर्डी) मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। डॉ. अमित भल्ला,वीपी, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शामिल हुए।  इस समारोह के दौरान पीसीआई के महासचिव श्री गुरशरण सिंह, श्री अशोक बेदी, सहायक सचिव, पीसीआई, श्री राहुल स्वामी, मुख्य प्रशासक, पीसीआई,  श्री जे.पी. नौटियाल, अध्यक्ष, पीसीआई, श्री सुभाष राणा, भारतीय पैरा शूटिंग टीम के राष्ट्रीय कोच, श्री सरकार तलवार, निदेशक-खेल, MREI और मानव रचना और पीसीआई से अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल रहे।

सुशील कुमार ने मानव रचना शूटिंग एकेडमी में 10 मीटर की शूटिंग रेंज का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह के दौरान डॉ. दीपा मलिक ने कहा कि इस तरह की चैंपियनशिप से पैरा स्पोटर्स देशभर में मुख्य तौर पर उजागर होगा। वहीं पद्म श्री सुशील कुमार ने खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाते हुए सबका धन्यवाद किया। डॉ. अमित भल्ला ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि हम सभी खेलों के लिए एक ऐसी कमेटी बनाना चाहते है जो खिलाड़ियों को इंटरनेशनल लेवल पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार कर सके।

मानव रचना को देश की पहली पैरा शूटिंग चैम्पियनशिप होस्ट करने का विशेषाधिकार ओलंपिक लेवल की शूटिंग सुविधाओं के कारण प्राप्त हुआ है। मानव रचना के साथ नौ ओलंपियन और 7000 से ज्यादा निशानेबाज शूटिंग रेंज ट्रेप के लिए ट्रेनिंग कर रहे है। मानव रचना में डबल ट्रैप, स्पोर्टिंग और स्कील, और देश का एकमात्र पेराज़ी लाउंज शूटिंग रेंज में शामिल है। माननीय केंद्रीय खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में मानव रचना कैंपस में पहली 25 मीटर और 50 मीटर कन्वर्टिबल शूटिंग रेंज का उद्घाटन किया था। यह शूटिंग रेंज दिल्ली-एनसीआर में सबसे अच्छी शूटिंग सुविधा में से एक है। रेंज इलेक्ट्रॉनिक और मैनुअल दोनों है जिसमें 10 लेन हैं। SUIS ASCOR इलेक्ट्रॉनिक टारगेट और 0.22 हथियारों से लैस, रेंज सभी के लिए खुला है।