लोकतंत्र में मताधिकार का बहुत अधिक महत्व है : उपायुक्त यशपाल

0
223

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 26 जनवरी। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि लोकतंत्र में मताधिकार का बहुत अधिक महत्व है। एक मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता का जागरूक होना जरूरी है। हर युवा जो 18 वर्ष की आयु का हो चुका है, उसे अपना मत अवश्य बनवाना चाहिए। मत बनवाने की प्रक्रिया भी काफी सरल है।
उपायुक्त यशपाल शनिवार को स्थानीय एचएसवीपी सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन हाल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और यही युवा देश का भविष्य हैं। युवाओं को जीवन में मेहनत व अनुशासन की आदत डालनी चाहिए। अगर समाज को खुश देखना चाहते हैं तो पहले स्वयं को खुश रखना होगा। हमारा प्रयास होना चाहिए कि युवाओं की सोच को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाएं। यदि अनुशासन में रहकर कार्य किया जाए तो निश्चित तौर पर सफलता संभव है। जब युवाओं का आत्मविश्वास प्रबल होगा तो कठिन से कठिन कार्य को भी आसानी से पूरा किया जा सकता है।
उपायुक्त ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे इससे पहले उपायुक्त यशपाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-16 की छात्राओं ने योगा राजकीय नेहरू कालेज के बच्चों ने मताधिकार पर नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी। उपायुक्त ने इस अवसर पर कालेज व स्कूल स्तर पर वोट के अधिकार पर कराई गई प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को सम्मानित किया। इसके साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को भी सम्मानित किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम बैलीना ने उपायुक्त को स्मृति चिन्ह भेंट किया।