आम जनता की सुविधा के लिए 3 जनवरी को निशुल्क परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे : एसडीएम अपराजिता

0
281
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 2 जनवरी। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि आम जनता की सुविधा के लिए स्थानीय सैक्टर-7 व सैक्टर-8 में रविवार 3 जनवरी को निशुल्क परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि उपमडंल में जिन लोगों ने अपने परिवार पहचान पत्र नही बनवाए है, वे लोग अपने परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवा लें।
एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपायुक्त यशपाल के दिशा निर्देशो पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों
के अनुसार जिला में आम जनता के लिए प्रशासन द्वारा परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। शनिवार और रविवार को भी सार्वजनिक स्थानो पर कैम्प लगा कर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि
अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान को परिवार पहचान पत्र बनाने के जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्हीं के मार्ग दर्शन में रविवार को प्रातः 09:00 बजे से प्रशासन द्वारा जनप्रतिनिधियों और वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से आम जन के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को स्थानीय सैक्टर-7 के ओल्डेज होम में तथा सैक्टर-8 के नागेश्वर हनुमान मंदिर परिसर और नम्बदार अजीत सिंह के मकान नम्बर 2428 में लोगों के निशुल्क परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जिला में शनिवार और रविवार को प्रशासन द्वारा वैलफेयर सोसायटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने में सहयोग अच्छा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार भविष्य में परिवार पहचान पत्र बनाने के बाद सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का लाभ,बुढापा पैंशन सहित अन्य सभी सरकारी लाभ इसी के माध्यम से मिलेंगे।
उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ये कैम्प आम जन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए और सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन द्वारा वैलफेयर सोसायटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं। परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए परिवार की दो आईडी और आधार कार्ड व आय कर दाता हो तो उसका पैन कार्ड होना अनिवार्य है। कैम्प में परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए जिन दस्तावेज की जरूरत होती है उनमें परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड संख्या, दिव्यांगता प्रमाण पत्र (यदि कोई दिव्यांग है, मोबाइल नम्बर, 21 वर्ष से अधिक आयु के सभी सदस्यों के बैंक खाता संख्या आईएफसी कोड सहित, पैन कार्ड संख्या, वोटर कार्ड शामिल हैं। कैम्पों में  सुबह 9 :00 बजे से साय 5:00 बजे तक आम जनता के निशुल्क परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं।