एक फोन कॉल में सरकारी स्कूल के छात्र पाएंगे समाधान

0
585

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 25 अप्रैल फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल और सहज पाठ नॉलेज फाउंडेशन ने फरीदाबाद के सरकारी स्कूल छठी से दसवीं तक के छात्रों के लिए टोलफ्री नंबर 18008906006 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल कर सरकारी स्कूल के छात्र इंग्लिश, एसएसटी, साइंस और मैथ्स के सवालों का जवाब जान सकेंगे। फरीदाबाद के डीसी यशपाल यादव ने ऑनलाइन इस टोलफ्री नंबर को जारी किया और इस नंबर पर फोन कॉल भी किया। उन्होंने एफईसी, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान और सहज पाठ नॉलेज फाउंडेशन की ओर से उठाए गए इस कदम की सराहना की। उन्होंने कहा बेहद अनुभवी लोगों ने यह कार्य करने का बीड़ा उठाया है। उन्हें उम्मीद है कि इससे शहर के हर बच्चे को लाभ होगा।

डॉ. एनसी वाधवा ने कहा, शिक्षक किसी के जीवन को बनाने में नि:स्वार्थ भाव से अपनी सेवा देते हैं और उनके समर्पित कार्य की तुलना किसी अन्य कार्य से नहीं की जा सकती। उन्होंने एफईसी के साथ स्वेच्छा से जुड़े सभी शिक्षकों का धन्यवाद किया। प्रोफेसर समीर ब्रहम्चारी ने बताया, बंगाल में 2017 से टीचर ऑन कॉल प्रोजेक्ट चल रहा है, जिसमें अबतक डेढ़ लाख कॉल रिसीव की जा चुकी हैं और 900 स्कूलों के 9500 छात्र इसका लाभ उठा चुके हैं। उन्होंने बताया दो हफ्ते तक फरीदाबाद में इसे एज ए पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा उसके बाद कॉल्स का फ्लो देखते हुए इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

मुख्य बिंदू

  • फरीदाबाद शहर और ग्रामीण इलाके के सरकारी स्कूल के छठी से दसवीं तक के छात्र लाभ उठा सकेंगे
  • रजिस्ट्रेशन के लिए 8882025553 या फिर [email protected] पर संपर्क करें

यह टोलफ्री नंबर 18008906006  सोमवार से शनिवार शाम पाँच से आठ और रविवार सुबह नौ से रात आठ बजे तक चालू रहेगा

  • एक समय पर तीस कॉल्स ली जा सकती हैं
  • फिलहाल 40 छात्रों पर एक शिक्षक है
  • हिंदी भाषा में बातचीत की जाएगी

इस कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, डीईओ सतिंदर कौर वर्मा, मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर के डॉ. उमेश दत्ता।

फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल के सभी ट्रस्टी:  साइकोट्रॉपिक्स इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर और एमडी नवदीप चावला, सर्वोदय अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. राकेश गुप्ता, रिटायर्ड आईएएस एमके मिगलानी, शिवालिक प्रिंट्स के सीएमडी नरेंद्र अग्रवाल, इंडो ऑटोटेक लिमिटेड के चेयरमैन एसके जैन, रागा एसोसिएट प्राइवेट लिमिटेड के अरविंग आर वोहरा समेत शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।