हरियाणा पुलिस ने बच्चों के यौन उत्पीड़न को रोकने और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए लांच किया हिफाजत कैंपेन

0
245
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : हरियाणा पुलिस ने बच्चों का यौन शोषण रोकने, उनकी सुरक्षा और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए हिफाजत कैंपेन लॉन्च किया है जिसके तहत लोगों को बच्चों की हिफाजत करने के लिए जागरूक किया जाएगा।
हरियाणा के डीजीपी श्री मनोज यादव ने हरियाणा स्टेट कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट (HSCPCR) के साथ मिलकर इस कैंपेन का शुभारंभ किया जिसमें उन्होंने हिफाजत एक्सप्रेस नामक एक वीडियो वेन को हरी झंडी दिखाई जिसके द्वारा पूरे राज्य में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बच्चों के हितों की रक्षा करने के लिए जागरूक किया जाएगा।
HSCPCR द्वारा इस कैंपेन को बढ़ावा देने के लिए हिफाजत थीम सॉन्ग भी लॉन्च किया गया है जिसमें बच्चों का बचपन बचाने के संदेश सुरों में बहुत ही अद्भुत तरीके से पिरोया गया है।
फरीदाबाद पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने पुलिस महानिदेशक हरियाणा के द्वारा लांच की गई कंपेन हिफाजत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे बहुत ही संवेदनशील और मासूम होते हैं जो किसी की भी बात पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं जिसका कुछ अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति फायदा उठाकर उनका शोषण करते हैं।
बच्चों को इन्हीं लोगों से बचाने के लिए नागरिकों को जागरूक किया जाएगा ताकि लोगों की मदद से बच्चों के साथ होने वाले बाल अपराध को रोका जा सके और बच्चों का सही मार्गदर्शन करके उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके।
बच्चों को यौन शोषण से बचाने के लिए समाज के हर वर्ग का जागरूक होना अति आवश्यक है। बच्चों के परिजनों द्वारा बच्चों को यह समझाया जाना चाहिए कि यदि उन्हें कोई गलत तरीके से छूता है तो वह चुप न रहकर इसकी शिकायत अपने परिवार के सदस्यों से करें ताकि अपराधियों को इसकी सजा दिलाई जा सके।
उन्होंने कहा कि यदि आप किसी बच्चे को किसी पार्क, सड़क या किसी भी सार्वजनिक स्थान पर अकेला घूमता देखें तो उससे उसके माता-पिता के बारे में पूछ कर उसके परिजनों को अवगत कराएं ताकि वह किसी गलत व्यक्ति के हाथ लगने से बच सके।
बच्चों का शोषण रोकने में आम लोगों की अहम भूमिका रहती है। आमजन जब भी किसी बच्चे के साथ किसी भी प्रकार का शोषण होता हुआ देखें तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें ताकि एक जिंदगी को बर्बाद होने से बचाया जा सके। इस प्रकार आप एक अच्छे समाज के निर्माण में अपना अहम योगदान दे सकते हैं।