ड्रोन द्वारा कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ वीडियोग्राफी के माध्यम से सबूत इकट्ठा करके की जाएगी कानूनी कार्रवाई

0
213
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : टेक्नोलॉजी का उपयोग यदि सही दिशा में किया जाए तो यह मनुष्य के लिए वरदान साबित हो सकती है और किस संसाधन का किस स्थान पर प्रयोग करना है यह पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह से बेहतर कोई नहीं समझ सकता।
इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने कोरोना महामारी के मद्देनजर ड्रोन टेक्नोलॉजी के माध्यम से फरीदाबाद के भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर निगरानी रखने का फैसला किया है।
कोरोना महामारी पर नियंत्रण करने में ड्रोन टेक्नोलॉजी एक अहम भूमिका निभा सकती है।
श्री ओपी सिंह ने बताया कि फरीदाबाद में भीड़-भाड़ वाले 24 स्थान चिन्हित किए गए हैं जहां पर ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी। इसलिए नियमों का उल्लंघन करने वाले सावधान हो जाएं।
चिन्हित किए गए स्थानों में मुख्यतः सब्जी मंडी, शॉपिंग मॉल, बस स्टैंड, मुख्य चौराहे शामिल है जहां पर हर समय भीड़ लगी रहती है।
इन भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोग सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं करते, न हीं  लोगों द्वारा मास्क लगाया जाता है और न ही 2 गज दूरी का पालन किया जाता है।
इसी को ध्यान में रखते हुए ऐसे स्थानों की निगरानी ड्रोन द्वारा करने का फैसला लिया गया है ताकि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ वीडियोग्राफी के माध्यम से सबूत इकट्ठे करके उनके खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई की जा सके।
चिन्हित स्थानों पर स्थापित किए गए ड्रोन की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जा सकेगी जिसके माध्यम से नियमों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी मौके पर ही प्राप्त की जा सकेगी।
ड्रोन कैमरे द्वारा रिकॉर्ड की गई वीडियो को सुरक्षित रखा जाएगा जिसे भविष्य में सबूत के तौर पर उपयोग में लिया जा सकेगा।
इस कैमरे के माध्यम से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।
साथ ही इसका उपयोग उन स्थानों पर होने वाली अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भी किया जा सकेगा। वारदात में शामिल लोगों को कैमरे के माध्यम से ट्रैक करके उन पर जल्द शिकंजा कसा जा सकेगा।
पुलिस आयुक्त ने इसकी जानकारी देते हुए लोगों से अपील की कि वह भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। अनावश्यक रूप से घर से बाहर ना निकले और जरूरी कार्य के लिए यदि बाहर निकलना भी पड़े तो मास्क अवश्य लगाएं। 2 गज की दूरी का पालन करें और सैनिटाइजर से हाथ धोते रहें। इस प्रकार आप अपने साथ-साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं।