आट्र्स पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ओपन काउंसलिंग 28 नवम्बर को

0
122

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 24 नवम्बर। कला विषयों के मास्टर डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले का सुनहरा अवसर देते हुए जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने 28 नवम्बर, 2020 को एमए पाठ्यक्रमों के लिए ओपन काउंसलिंग आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस काउंसलिंग में दाखिले इच्छुक ऐसे विद्यार्थी भी हिस्सा ले सकते है, जिन्होंने पहले आवेदन नहीं किया है और विश्वविद्यालय आकर सीधे दाखिला ले सकते है। विश्वविद्यालय द्वारा एम.ए. के पाठ्यक्रम जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन और अंग्रेजी विषयों में क्रमशः 30 एवं 35 सीटों के साथ चलाये जा रहे है।
जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को मीडिया के विभिन्न रूपों का तकनीकी तथा विश्लेषणात्मक प्रशिक्षण प्रदान करता है। पाठ्यक्रम में समाचार पत्रों, रेडियो, टेलीविजन, फिल्मों आदि सहित विभिन्न प्रकार के जन माध्यमों का अध्ययन शामिल है। यह कोर्स विद्यार्थियों को पत्रकारिता, विज्ञापन, इवेंट मैनेजमेंट, जनसंपर्क और डिजिटल मीडिया जैसे विभिन्न मीडिया व्यवसायों में सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने में मदद करता है। पाठ्यक्रम ऐसे विद्यार्थियों के लिए लाभकारी है जो अनुसंधान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।
दूसरी ओर, एम.ए. अंग्रेजी पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को ग्राफिक उपन्यास लेखन, यूरोप में दृश्य कला और रचनात्मक लेखन जैसे वैकल्पिक पाठ्यक्रमों की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करता है। इसलिए, विद्यार्थियों को कैनोनीकृत और नए दोनों प्रकार के लेखकों को पढ़ने का अवसर मिलता है। पाठ्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय रुझानों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। पाठ्यक्रम, फीस एवं दाखिला संबंधी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।