पुलिस कमिश्नर ओ पी सिंह ने पुलिस लाइन सेक्टर 30 में क्रिकेट स्टेडियम का किया शिलान्यास

0
207
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : पुलिस कमिश्नर श्री ओपी सिंह ने आज पुलिस लाइन सेक्टर 30 में क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी है।
इस मौके पर क्रिकेट स्टेडियम को तैयार करने वाले स्लेज हैमर कंपनी के मालिक प्रदीप मोहंती भी मौजूद रहे।
पुलिस कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह स्टेडियम पुलिसकर्मियों, उनके बच्चों और आम लोगों के लिए रहेगा। स्टेडियम में प्रैक्टिस के साथ-साथ हो सका तो हम रेगुलर टूर्नामेंट भी कराएंगे। इससे उच्च क्वालिटी के खिलाड़ी बाहर निकल कर आएंगे और अपनी प्रतिभा को दिखा सकेंगे।
उन्होंने बताया कि पुलिस लाइन में काफी स्पेस है यहां पर पुलिस कर्मियों की फैमिली के अलावा बाहर से भी फैमिली घूमने के लिए आती है जिस पर उनके मन में आइडिया आया कि क्यों ना यहां पर क्रिकेट स्टेडियम बना दिया जाए क्योंकि हमारे देश में क्रिकेट का काफी स्कोप है और बच्चे रुचि भी लेते हैं।
उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए हम जितने भी स्पोटिंग फैसिलिटी क्रिएट कर पाए यह हमारे लिए उतना ही अच्छा होगा। पुलिस आयुक्त ने कहा कि बच्चों को खेलों में लगाएं और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाए।
उन्होंने स्लेजेहम्मर के मालिक प्रदीप मोहंती का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने जो बीड़ा उठाया है वह बहुत ही सराहनीय है।
हम चाहेंगे कि हम इस क्रिकेट ग्राउंड को इंटरनेशनल लेवल के तौर पर डेवलप कर सकें।
खेल के बारे में उदाहरण देते हुए पुलिस कमिश्नर ने कहा कि अगर आपको घोड़े को पानी पिलाना है तो नदी के पास लेकर जाना पड़ेगा जो खेल लोग पसंद करते हैं उसी खेल को लेकर आगे बढ़ना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जीतने के लिए तीन विनिंग पर्सनालिटी होती है उसमें तीन खास बात होती हैं, लगे रहना, कुछ करना, दूसरों से अच्छा करना, किसी देश की तरक्की के लिए उपरोक्त तीन बातें आज के वक्त में युवाओं में होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि क्रिकेट ग्राउंड बनाने का पुलिस का मकसद है कि खेलों के साथ-साथ लोगों को भी जोड़ा जाए।
प्रदीप मोहंती जी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि मोहंती जी प्रेरणा स्त्रोत है छोटी उम्र में काफी मेहनत करने के बाद उन्होंने अपनी एक अलग जगह बनाई है अगर उनको उनके सराहनीय कार्य के लिए सम्मान रैंक देना हो तो वह उनको डीआईजी का रैंक देंगे।
सीपी साहब का मानना है कि जो खेल वाला यह बिजनेस है यह एक सामाजिक सेवा है बिजनेस में दो जो बड़ी बातें होती है एक तो रोजगार बढ़ाने का तो जितने रोजगार मिलेंगे जो लोग उससे जुड़ेंगे वह अपना जीवन यापन करेंगे इससे समाज में स्थिरता बनी रहेगी।
उन्होंने कहा कि अगर लोगों को रोजगार मिलता रहेगा तो लोग बुरे कामों से दूर रहेंगे। सबका जीवन अच्छा होगा।
बच्चों के लिए खेल बेहद जरूरी है ताकि खेल के जरिए बच्चे अपने मन को व्यस्त रख सके क्यों के लिए खाली दिमाग शैतान का काम होता है। अगर बच्चे खेल नहीं खेलेंगे कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करेंगे तो उन्हें हॉस्पिटल की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए हॉस्पिटल बनाने पड़ेंगे अगर उनका मन व्यस्त नहीं रहेगा तो कुछ ना कुछ शैतानी वाला काम करेंगे जिससे जेल भी जाना पड़ सकता है जिससे कि जेल भी बढ़ेगी। इससे अच्छा होगा कि बच्चे अपने आप को खेल में व्यस्त रखें।
पुलिस कमिश्नर ने कहा कि जीतने के लिए हमें खेल में लगे रहना चाहिए। खेल में एक जो सबसे बड़ी बात है की जीतना तो सब हैंडल कर लेते हैं लेकिन हार बहुत ही कम लोग हैंडल कर पाते हैं। हार से हमें बहुत सीख मिलती है। इससे हमें मन छोटा नहीं करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हम इस स्टेडियम को जुलाई महीने तक तैयार कर देंगे।
इस मौके पर मौजूद प्रदीप मोहंती ने कहा कि वह बहुत ही भाग्यशाली है जो उनको पुलिस के साथ काम करने और पुलिस के लिए काम करने के लिए मौका मिला है।