फागुन की एकादशी के अवसर पर श्याम बाबा की भव्य निशान शोभा यात्रा का आयोजन

0
239
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 25 मार्च। सेक्टर 10 से सेक्टर 3 श्याम बाबा मंदिर तक फागुन की एकादशी के अवसर के ऊपर भव्य निशान शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। बाबा श्याम के भक्त राजेश गुप्ता ने बताया कि वह हर वर्ष इसका आयोजन बड़ी धूमधाम से करते हैं, हमारा परिवार सदियों से इस परंपरा से जुड़ा हुआ है।
श्याम बाबा मंदिर के प्रधान बलवीर शर्मा ने बताया कि फागुन के महीने में खाटूश्यामजी में दूर-दूर से भक्त बाबा को निशान चढ़ाने आते हैं, परंतु जो भक्त खाटू नहीं जा पाते वह हमारे सेक्टर 3 खाटू मंदिर में निशान चढ़ाने आते हैं।
विमल खंडेलवाल ने बताया कि फागुन के महीने में खाटूश्यामजी में बहुत बड़ा मेले का आयोजन होता है, इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए, प्रशासन की आदेश अनुसार ज्यादा भीड़ ना करते हुए फरीदाबाद में विभिन्न स्थानों से शोभा यात्रा सेक्टर 3 मंदिर प्रांगण में आती है। साथ ही विशेष अवसर के ऊपर ढोल नगाड़े बजाते हुए बाबा श्याम के गीत गाते हुए बाबा को रीझाते हुए इस भव्य रुप से निशान यात्रा का आयोजन किया जाता है ।फरीदाबाद में जगह-जगह से लोग सुंदर-सुंदर खाटू श्याम जी के निशान बनाकर बाबा का नाम लेकर घरों से निकल पड़ते हैं। और यह निशान खाटू श्याम जी की प्रतिमा के सामने अर्पित करते हैं। भगवान से सुख और समृद्धि की कामना करते हैं। अबकी बार तो विशेष रहा की सभी ने कोरोना वैश्विक महामारी से निजात पाने के लिए बाबा से अरदास की हमें इस बीमारी से जल्दी छुटकारा मिल सके और जीवन पहले की तरह सुचारू रूप से कुशल पूर्वक चले। शाम को भी भजन मंडलियों के द्वारा देर रात तक भजनों का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम सभी सरकारी नियमों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।
शोभायात्रा में विशेष रुप से राजेश गुप्ता, प्रदीप अग्रवाल, राजीव मित्तल, मधुसूदन माटोलिया, विमल खंडेलवाल, रचिता अग्रवाल, सुरेश कंबोज ,पीएल खंडेलवाल, वीके गुप्ता, पवन पटवारी, रामलाल, बाबूलाल, इंद्र गुप्ता, यशपाल ,राजकुमार खंडेलवाल, गौरव कंबोज, योगेश तिवारी, सतीश डालमिया, एवं श्याम बाबा के अनन्य भक्तगण उपस्थित थे।