नाइट कर्फ्यू का सख्ती से करवाया जा रहा पालन, पुलिस उपायुक्त अपने-अपने जोन में खुद जाकर ले रहे हालातों का जायजा

0
209
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर लोगों द्वारा कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं।
कोरोना पर नियंत्रण के इस अभियान में पुलिस द्वारा लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जा रहा है और वही नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का बड़ी मात्रा में चालान काटे जा रहे हैं।
डीसीपी हेडक्वार्टर श्रीमती अंशु सिंगला ने फरीदाबाद के विभिन्न पुलिस नाकों व कंटेनमेंट जोन में जाकर पुलिसकर्मियों द्वारा करवाए जा रहे कॉविड नियमों की समीक्षा की और उन्हें नाइट कर्फ्यू से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि कोरोना का दूसरा फेस ज्यादा खतरनाक है, इसीलिए पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान स्वयं भी इन नियमों का पालन करें ताकि वह भी अपने आप को इस महामारी से बचाकर अपने साथ-साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकें।
बीट व कंटेनमेंट जोन में तैनात पुलिस कर्मचारियों द्वारा अधिक से अधिक लोगों को मास्क पहनने, सैनिटाइजर का उपयोग करने तथा अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।
श्रीमती अंशु सिंगला ने बताया कि कोरोना की वैक्सिंन अस्पतालों में उपलब्ध है और यह पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवाएं और इस महामारी से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करें।
फरीदाबाद में कुल 36 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं  जिसमें अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।
सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के अधिकारी को पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात किया गया है जिनके द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम में निगरानी रखी जा रही है।
नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पुलिस ने कल जनसंपर्क, नुक्कड़ सभाएं और वीडियो के माध्यम से, 7733 लोगों को कोरौना महामारी से बचने के उपायों के प्रति जागरूक किया वहीं पुलिस अभी तक 6 नवंबर 2020 से 690826 लोगों को जागरूक कर चुकी है।
झुग्गी झोपड़ी वह सल्म एरिया में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पुलिस द्वारा मास्क बांटकर जागरूक किया जा रहा है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पुलिस ने बीते 3 दिनों में 12129 लोगों को फेस मास्क बांटकर उन्हें मास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।
सरकार द्वारा जारी नाइट कर्फ्यू से संबंधित दिशानिर्देशों के तहत लोगों को रात्रि के दौरान बिना आवश्यक कार्य के घर से बाहर न निकलने का संदेश लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।
बाजार, शॉपिंग मॉल, बस स्टैंड, सब्जी मंडी, अनाज मंडी जैसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाकों में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है क्योंकि इस महामारी से प्रभावित व्यक्ति यदि ऐसी जगह पर भ्रमण कर रहे हो तो यह महामारी बहुत बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित कर सकती है।
इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस द्वारा ऐसे स्थानों की विशेष रूप से निगरानी की जा रही है ताकि ऐसी जगहों पर ज्यादा भीड़ एकत्रित न हो और लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।
नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के बड़ी संख्या में मास्क के चालान काटे जा रहे हैं। फरीदाबाद पुलिस द्वारा कल 2033 लोगों के मास्क का चालान करते हुए 10 लाख 16 हजार 5 सौ रुपए का राजस्व एकत्रित किया वहीं अभी तक कुल 1 लाख 4 हजार 7 सौ 61 लोगों का चालान काटा जा चुका है जिसके तहत 5 करोड़ 23 लाख 80 हजार 5 सौ रुपए का राजस्व एकत्रित किया गया है।
पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह ने कहा कि नागरिक अपने साथ साथ दूसरे लोगों को भी कोरोना से बचने के लिए उचित सावधानियों के बारे में जागरूक करें और कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।