फरिश्ता बनकर आई पुलिस 1 दिन में तैयार करा दी नई झुग्गी साथ ही उपलब्ध करवाया 1 महीने का राशन

0
146
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : आपको बताते चले की कल दोपहर सेक्टर 20B के इलाके में स्थित एक झुग्गी में किसी कारणवश आग लग गई थी जिसकी सूचना मिलते ही चौकी प्रभारी उप निरीक्षक प्रदीप कुमार अपनी टीम को लेकर तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और वहां पर झुग्गी के अंदर आग में फसी एक बुजुर्ग महिला को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। झुग्गी वृद्व रामनारायण की थी।
पूलिस ने सभी लोगों को उस झोपड़ी से दूर किया गया ताकि कोई भी व्यक्ति आग की चपेट में न आ सके। इसके पश्चात पुलिस टीम द्वारा फायर ब्रिगेड को बुलवाकर आग पर काबू पाया गया परंतु इस दौरान पूरी झोपड़ी जलकर खाक हो चुकी थी।
अपना बसेरा जल जाने की वजह से उसमें रहने वाले लोग बहुत दुखी थे क्योंकि वह झोपड़ी ही उनका महल था और रहने का एकमात्र आसरा।
गरीबों की व्यथा देखकर चौकी प्रभारी ने उनकी मदद करने के उद्देश्य से उस परिवार के लिए खाने पीने की वस्तुओं का प्रबंध करवाया और परिवार के मुखिया श्री रामनारायण को अपनी जेब से ₹500 दिए ताकि इसकी मदद से वह है अपने परिजनों के लिए शाम के खाने का प्रबंध कर सके।
परिवार के मुखिया ने पुलिस टीम का बहुत-बहुत धन्यवाद किया और कहा कि पुलिस टीम ने उनकी बहुत मदद की और उनके परिजनों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।
श्री रामनारायण ने बताया कि अब उनके पास रहने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है और उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वह अपने परिजनों को कहां और कैसे रख पाएंगे।
उनकी व्यथा सुनकर चौकी प्रभारी  ने उनके मदद करने की ठानी और इसी उद्देश्य से पुलिस टीम ने अपनी जेब से पैसे इकट्ठे करके वहां पर मौजूद लोगों की सहायता से उनके लिए उसी स्थान पर एक दूसरी झोपड़ी का मात 1 दिन मे निर्माण करवा दिया।
नहीं झोपड़ी को देखकर वृद्ध रामनारायण की आंखें चमक उठी और उनकी आंखों में खुशी के आंसू छलक गए और उन्होंने चौकी प्रभारी व उनकी टीम द्वारा किए गए इस सराहनीय कार्य के लिए तहे दिल से उनका धन्यवाद किया और कहा कि कोई अपना भी ऐसे समय में साथ नहीं देता परंतु पुलिस ने उनकी बहुत मदद की है जिसके लिए वह उनका तहे दिल से धन्यवाद करते हैं।
पुलिस आयुक्त श्री ओपी सिंह को जब इस घटना के बारे में पता चला तो उन्होंने पूरी पुलिस टीम को उनके कार्य के लिए शाबाशी दी और कहां की उन्हें  पुलिस अधिकारियों और जवानों पर गर्व है।
पुलिस टीम को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि आप जनता का विश्वास हैं इसलिए वह उम्मीद करते हैं कि पुलिस इसी तरह हमेशा लोगों की मदद करती रहे और जनता का विश्वास बरकरार रहे।