आम जन के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य किया जाएगा : एसडीएम अपराजिता

0
230
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 27 नवम्बर। एसडीएम अपराजिता ने बताया कि उपमंडल में प्रशासन द्वारा आठ स्थानों पर शनिवार को प्रातः 10:00 बजे प्रशासन द्वारा अलग अलग प्रस्तावित जगहों पर सम्बन्धित वार्ड पार्षदो के सहयोग से आम जन के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि उपमडंल में शनिवार और रविवार को प्रशासन द्वारा लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने में वार्ड पार्षदो का सहयोग लिया जाएगा।
एसडीएम ने बताया कि शनिवार को सैक्टर तीन के हरजी राम स्कूल, सामुदायिक भवन मुजेसर,सामुदायिक भवन सैक्टर-23, सिगंला धर्मशाला सीही गेट, नाहर सिंह कालोनी वार्ड पार्षद कार्यालय, छाजूराम स्कूल, शिव मन्दिर ऊच्चा गांव और हरी विहार में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार भविष्य में परिवार पहचान पत्र बनाने के बाद सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ,बुढापा पैंशन सहित अन्य सभी सरकारी लाभ लोगों को इसी के माध्यम से मिलेंगे ।
उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूकता अभियान बारे प्रशासनिक अधिकारियों,वार्ड पार्षदो और वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो तथा समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियो की एक बैठक भी आयोजित की गई थी।
इसी कङी में गत शनिवार और रविवार को उपमंडल में सार्वजनिक स्थानों पर प्रातः 10:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक प्रशासन द्वारा सम्बन्धित वार्ड पार्षदो के सहयोग से इन परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है।
एसडीम अपराजिता ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए परिवार की दो आईडी और आधार कार्ड व आय कर दाता हो तो उसका पैन कार्ड होना अनिवार्य है। उपमंडल में दो दिवसीय कैम्पों के तहसीलदार  को  इन कैम्पो का प्रशासनिक इन्चार्ज बनाया गया है।
तहसीलदार ने बताया कि शनिवार को इन आठ स्थानो पर लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाने के जरूरी कागजात आनॅ लाइन अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि रविवार को आम जन के परिवार पहचान पत्र बनाने का पीपीपी मोड पर किया जाएगा।