‘विश्व पर्यावरण दिवस‘ के अवसर पर फरीदाबाद पुलिस द्वारा एक नई पहल की शुरूआत की जा रही है

0
496
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : बढ़ता जन और घटता वन की स्थिति के कारण लगातार दुषित हो रहे पर्यावरण को बचाने के लिए 5 जून 2021 को ‘विश्व पर्यावरण दिवस‘ के अवसर पर श्री ओ॰पी॰ सिंह, पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस द्वारा एक नई पहल की शुरूआत की जा रही है, जिसके अंतर्गत एक साल में एक लाख पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।
पुलिस के शहीदों की याद में वनरोपण की शुरूआत की जाएगी। इस मुहीम की विशेषता होगी कि साधारण रूप से पेड़ लगाने की बजाए वनरोपण किया जाएगा और कुछ समय की देखभाल के बाद वन अपने पेड़ों का संवर्धन और देखभाल करने में खुद सक्षम होगा।
इसके अंतर्गत पूरे फरीदाबाद में पुलिस के भवनों के आस-पास पेड़ लगाकर उन्हें हरा-भरा बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सैक्टर 30 में स्थित पुलिस लाइन के अंदर और भवनों के आस-पास भी वनरोपण का कार्य किया जाएगा। साधारण रूप से पेड़ लगाने की बजाए वनरोपण पर्यावरण के लिए अधिक उपयुक्त है।
पार्क में किए गए वनीकरण को ‘शहीदी वन‘ के नाम से जाना जाएगा। पारंपरिक रूप से और पर्यावरण के अनुकूल लगाए गए पेड़ जीवन दर में वृद्धि करते हैं। इसके लिए मिट्टी की जाँच, चुनाव व तैयारी की जाएगी।
वनीकरण उपरांत इनकी देखभाल की जिम्मेदारी पुलिस अधिकारियों को दी जाएगी। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों (ब्लैक स्पाॅट और हाॅटस्पाॅट) में भी पेड़ लगाने का कार्य किया जाएगा।
वनरोपण के इस कार्य को सफल बनाने के लिए स्थानीय उद्योगों के साथ-साथ एक ‘इको सिक्ख‘ नामक गैरसरकारी संगठन को भी सहयोगी बनाया जा रहा है।