संत श्री स्वर्गीय पूरनलाल की तीसरी पुण्यतिथि पर लगाया रक्तदान एवं स्वास्थ्य जांच शिविर

0
123

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 23 जून। आज बृज की पावन धरा गांव मर्रोली में स्व मा. पूरन लाल की तीसरी पुण्यतिथि के अवसर पर भगत श्री मेवाराम मेमोरियल ट्रस्ट एवम जिला सेवा प्रकोष्ठ भाजपा के संयुक्त तत्वाधान में विशाल रक्तदान एवं निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसका संयोजक मोहन हरी अशोक व कमलेश शास्त्री एवम जिला सेवा प्रकोष्ठ की जिला संयोजक आशा भारद्वाज ने की तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता सुशील कण्वा ने की। इस अवसर पर शिविर में ग्रामीणों ने बढ़चढकर हिस्सा लिया। युवाओं ने रक्तदान शिविर में स्वैच्छा से रक्तदान के साथ एक अलग जोश दिखाया। जहां महिलाओं को समाज में पीछे रखा जाता है वहीं रक्तदान शिविर की शुरुआत महिला रक्तदाता ने की । मौजूद लोगों ने महिलाओं के द्वारा की गई सर्वप्रथम पहल पर सभी खूब सराहा व उत्साहवर्धन के लिए तालियां बजाकर प्रशंसा की। रक्तदान शिविर में “अपना ब्लड बैंक” और “सचिन हॉस्पिटल” पलवल का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। सचिन हॉस्पिटल के डॉ अभिषेक गर्ग ने गांव के लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की एवम उनको संबंधित बीमारी के बारे में परामर्श भी दिया। लोगों को सचिन हॉस्पिटल के माध्यम से जांच उपरांत निशुल्क दवाई भी वितरित की गई। कार्यक्रम की शुरुआत हवन यज्ञ करके व स्व मास्टर पूरनलाल की पुण्यात्मा को आहुति देकर किया गया।
इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने रक्तदाता का हौसला बढ़ाया व ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने के लिए आहवान किया। उन्होंने कहा की इस दुनिया मैं रक्तदाता सबसे बड़ा दानी है जो दूसरों को जीवन देने का कार्य करता है। उन्होंने कहा की वैज्ञानिकों द्वारा हर तरीके के आविष्कार किए जा चुके हैं, इंसान के प्रत्येक अंग को भी कृत्रिम बनाया जा चुका है परंतु एकमात्र रक्त ही ऐसा है जो ना तो किसी वैज्ञानिक द्वारा बनाया गया ना, ही किसी लैब में अभी तक इसको तैयार किया गया।

जिला संयोजक आशा भारद्वाज ने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आगे आने की पहल की। उन्होंने कहा की हमारे देश में महिलाओं को कानून के माध्यम से हर सुविधा प्राप्त है। उनको चाहिए की वो अपने घरों से निकले और कुछ तरक्की करके दिखाएं ना की केवल अपने घरों और समाज तक ही सीमित रहें। आज हर क्षेत्र में महिलाओं ने तरक्की की है। अगर एक महिला तरक्की का रास्ता पर चल दे तो वो कई जिंदगी और घरों को अच्छी राह प्रदान कर सकती है।

इस अवसर पर ग्राम मर्रोली के सरपंच मोहन हरि अशोक, डॉ अभिषेक एवं सचिन हॉस्पिटल का स्टॉफ, भाजपा के पधाधिकारी सुनील ठेकेदार, समाजसेवी संतोष आचार्य, उत्तम भारद्वाज, संजय राणा, रामवीर,उदय, डॉ नरेंद्र, नवीन, , कुमारपाल पंच एवम अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।