फरीदाबाद पुलिस ने चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 से ”दोस्ती सप्ताह” के अंतर्गत दिया मित्रता का सन्देश

0
714
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 महिला एंव बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार की एक परियोजना है, जो 0-18 वर्ष के बीच के बेबस, बेसहारा व मुसीबत में फंसे बच्चो की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 1098 पर 24 घंटे सेवा मे रहती है। जिसमे जागरूकता हेतु सांस्कृतिक कार्यकर्मो का भी आयोजन समय समय पर किया जाता है।
महिला एंव बाल विकास मंत्रालय द्वारा जिले में संचालित चाइल्ड लाइन 1098 द्वारा चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत पुलिस उपायुक्त मुख्यालय आईपीएस डॉ. अर्पित जैन को एस.ओ.एस. होम में आश्रित बच्ची ने कप भेट किया, जो कि चाइल्ड लाइन से दोस्ती का सन्देश दिया गया।
चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह पूरे भारत में 14 नवम्बर से 20 नवम्बर तक मनाया जाता है, कोविड-19 को ध्यान में रखकर इस वर्ष पुरे माह नवम्बर में इस सप्ताह की गतिविधिया की गई है। जिसमे शेल्टर में आश्रित बच्चो से चित्रकला, रंगोली, दीया सजाना व निबंध प्रतियोगिता कराई गई तथा 107.8 मानव रचना एफ़.एम. पर भी 1098 की सेवाओं की जानकारी आर.जे. भावना ने लेकर लोगो को जागरूक किया गया, आज के इस कार्यकर्म में बच्ची अभांग्ना व जिला समन्वयक सुनीता बैसला, मंजू, प्रदीप और आशा भारद्वाज ने भागीदारी ली।
इस मौके पर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय आईपीएस डॉ. अर्पित जैन ने चाइल्ड लाइन फरीदाबाद की टीम के सराहनीय कार्यो की उनको शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पुलिस विभाग बच्चो के प्रति सवेदंशील है। यदि कोई बच्चा असुरक्षित स्थिति में पाया जाता है, तो तुरंत चाइल्ड लाइन नंबर 1098 पर सूचित करे ताकि मुसीबत में फंसे बच्चे को जल्द मदद मिल सके और पुलिस से सम्बंधित किसी भी आपातकालीन स्थिति में 100 नंबर पर संपर्क करे। फरीदाबाद पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर है।