राजकीय महाविद्यालय फ़रीदाबाद की 7 दिवसीय एनएसएस कैंप का समापन

0
525

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : राजकीय संध्या महाविद्यालय फ़रीदाबाद की एनएसएस यूनिट की तरफ से गांव फ़तेहपुर बिल्लोच में आयोजित 7 दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर मंगलवार शाम को समाप्त हो गया। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में रेडियो महारानी एफ़॰एम॰ की हेड श्रीमती सपना सूरी जी व गेस्ट ऑफ़ ओनर के रूप में संभार्य फ़ाउंडेशन के चेयरमैन श्री अभिषेक देशवाल जी रहे। साथ ही गांव से श्री मकरंद शर्मा जी व् राकेश वर्मा जी को विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे। रेडियो महारानी एफ़॰एम॰ की ग्लोबल हेड श्रीमती सपना सूरी जी ने बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए कहा की उन्हें इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर काफ़ी अच्छा लगा, जैसे कि उनका नाम सपना है इसलिए शुरुआत भी उन्होंने अपने नाम के अक्षर से करते हुए कहा की उन्होंने कहा कि सभी को अच्छे सपने देखना चाहिए और उन सपनो को पूरा करने के लिए सच्ची लग्न, मेहनत से काम भी करना चाहिए, बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को अपने चैनल पर आकर योग्यताओं को दिखाने व आगे बढ़ते रहने को कहा। गेस्ट ऑफ़ ओनर के रूप में आए संभार्य फ़ाउंडेशन के चेयरमैन श्री अभिषेक देशवाल जी ने विद्यार्थियों को समाज सेवा करते रहने और एन॰एस॰एस॰के moto “Not Me, But You” के पथ पर कार्य करते रहने का आग्रह किया।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. महेंद्र कुमार गुप्ता जी ने बताया कि एनएसएस कॉर्डिनेटर डॉ. दुर्गेश शर्मा के नेतृत्व में शिविर का आयोजन किया गया जिसमें छात्र व छात्राओं ने कई तरह की गतिविधियों का आयोजन किया। गांव में सफाई अभियान चलाया, लोगों को कोरोना वायरस से बचाव, सड़क दुर्घटनाओं, नशे की रोकथाम, भ्रूण हत्या की रोकथाम, पर्यावरण बचाओ, ट्रैफ़िक रूल का पालन करने, डिजिटल इंडिया, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, जल बचाओ के बारे में घर घर जाकर जागरूक किया, फर्स्ट ऐड ट्रेनिंग कार्यक्रम, फ़ूड, मास्क व सैनिटेरी पेड़ वितरण और लूडो, चैस, बैडमिंटन, वॉलीबाल, पंजा लड़ाओ, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में प्राचार्य जी के साथ आए अन्य साथियों श्री राजपाल सिंह जी, श्री नरेंद्र कुमार जी, श्री राजेंद्र जी, श्रीमती रुचिरा खुल्लर जी, श्रीमती अरुण लेखा जी, श्रीमती तरुण अरोरा जी, श्रीमती जन्नत खत्री जी, सुश्री निशा भारद्वाज जी, श्रीमती मनीषा यादव व श्रीमती सोनिया शर्मा जी व श्री आलोक अरोरा जी शामिल रहे जिन्होंने बारी बारी सभी वालंटियर्स को संबोधित कर हौंसला बढ़ाया और NSS के प्रति कार्यरत रहने की सीख दीं। सभी ने NSS प्रभारी डॉ दुर्गेश शर्मा जी की तारीफ करते हुए कहा की राजकीय संध्या महाविद्यालय की NSS इकाई ने कोरोना नियमो का पालन करते हुए सात दिवसीय कैम्प के आयोजन को बहुत ही अच्छे तरीक़े से सम्पन्न कराया जिसके लिए डॉ दुर्गेश व उनकी पूरी टीम को बधाई दीं, गाँव के बुजुर्ग श्री मकरंद शर्मा जी ने प्राचार्य जी से एन॰एस॰एस॰ का अगला सात दिवसीय शिविर भी फ़तेहपुर गाँव में आयोजित करने को कहा जिसपर उन्होंने ज़रूर कहकर धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम के अंत में डॉ दुर्गेश शर्मा ने गाँव के बुजुर्गों व बच्चों को खाना खिलाया और “सोनी चौपाल” की साफ़ सफ़ाई  करके व गाँव वालों का धन्यवाद देकर कार्यक्रम सम्पन्न किया।