कीटनाशकों के सही इस्तमाल के प्रति किया गया जागरूक

0
274

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj :
एच आई एल लिमिटेड द्वारा शनिवार को जिले के किसानों को कीटनाशकों के सही इस्तमाल के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का आयोजन सर्वोदय ऑडिटोरियम में किया गया। एच आई एल लिमिटेड की तरफ मार्केटिंग मैनेजर राजेंद्र थापर जी ने कार्यक्रम की शुरूवात करते हुए किसानो को दवाई के छिड़काव के सही तरीके और मात्रा के बारे में जानकारी देते हुए एच आई एल लिमिटेड के बारे में जानकारी दी । कार्यक्रम में एम एस एम ई द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम के बारे में भी किसानो को अवगत कराया गया ।
एम एस एम ई के निदेशक रामअवतार सिंह ने बताया कि ईन स्कीमों के माध्यम से किसान भी अपने उद्योग स्थापित कर सकता है। एच आई एल लिमिटेड के सीजीएम श्री शशांक चतुर्वेदी जी ने किसानों को बधाई देते हुए कहा कि आज भारत आप सब की महनत से विश्व मे खाद्य पदार्थो के उत्पादन में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हुआ है। कार्यक्रम में भारतीय कृषक समाज के हरियाणा के अध्यक्ष अजित सिंह तेवतिया और भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुखबीर भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सम्भार्य फाउंडेशन और सर्वोदय फाउंडेशन के तत्वावधान में नया भारत मैं हूं भारत मुहीम के अंतर्गत आयोजित करवाया गया जिसमें 300 से ज्यादा किसानो ने हिस्सा लिया और उन्हें सेफ्टी किट और सेनीटाईजर वितरित किया गया। किसान समाधान केंद्र के अध्यक्ष जितेन्द्र जी ने सभी अतिथियों का स्वागत और सम्मान किया।
सर्वोदय फाउंडेशन की अध्यक्ष ने सभी का धन्यवाद करते हुए सभी को पर्यावरण की रक्षा करने का संदेश दिया, कार्यक्रम का संचालन अभिषेक देशवाल ने किया। कार्यक्रम में भारत सरकार में अंडर सेक्रेटरी विजय कुमार भी मौजूद रहे।