हर घर तिरंगा अभियान के तहत सशस्त्र सीमा बल बैंड द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

0
43

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 05 अगस्त। देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर समस्त देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान के तहत 4 अगस्त वीरवार को फरीदाबाद स्थित ओमेक्स वर्ल्ड स्ट्रीट में एक सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सशस्त्र सीमा बल के जैज़ व पाइप बैंड द्वारा भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम में केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित रहे। गणमान्य अतिथि के रूप में तिगांव विधानसभा से विधायक राजेश नागर, पृथला विधानसभा से विधायक नयनपाल रावत,भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरियाणा रेड क्रॉस की वाइस चेयरमैन सुषमा गुप्ता ओमैक्स ग्रुप के चेयरमैन रोहतास गोयल, मुख्यमंत्री के मीडिया समन्वयक मुकेश वशिष्ठ व प्रशासन की ओर से उपायुक्त जितेंद्र यादव, नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, सीटीएम नसीब कुमार, नगर निगम के जॉइंट कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, एचएसआईआईडीसी के ईओ विकास चौधरी, डीसीपी हेडक्वार्टर नितेश अग्रवाल ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

जिला के उपायुक्त जितेंद्र यादव ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों का कार्यक्रम में स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सशस्त्र सीमा बल बैंड द्वारा देशभक्ति गीत “हर करम अपना करेंगे, ए वतन तेरे लिए” की धुन बजाकर की गई। तत्पश्चात सशस्त्र सीमा बल के बैंड ने एका-एक शानदार प्रस्तुति देकर अतिथियों व सैकड़ों की संख्या में मौजूद दर्शकों का मन मोह लिया। सशस्त्र सीमा बल के बैंड द्वारा “चक दे इंडिया”, “यह देश है वीर जवानों का” जैसे अन्य कई राष्ट्रभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का संबोधन

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने वहां उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। पूरा देश इस आजादी के पर्व में रंगा हुआ है। गली-गली, गांव-गांव, शहर-शहर अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान को लेकर उत्सुकता व जोश दिखाई दे रहा है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद देश में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। पिछले 8 सालों में देश व विदेश में तिरंगे की प्रतिष्ठा बड़ी है।

उन्होंने कहा कि इस देश की रक्षा व हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के सम्मान के लिए हमारी देश की सेनाओं के अनेकों सैनिकों ने कुर्बानी दी है। मैं उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्होंने सशस्त्र सीमा बल द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की प्रशंसा की व सभी जवानों को बधाई और शुभकामनाएं दी व उन्होंने यह भव्य कार्यक्रम का आयोजन कराने के लिए उपायुक्त जितेंद्र यादव, जिला प्रशासन सहित ओमैक्स ग्रुप व उनके चेयरमैन रोहतास गोयल को बधाई भी दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का संबोधन

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि तिरंगा हमारे देश की शान है व 13 से 15 अगस्त तक पूरे देश के हर गांव, हर शहर, हर गली के एक-एक घर सहित अन्य सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं की इमारतों पर तिरंगा लहराएगा। देश के 130 करोड़ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए इस अभियान को सफल बनाएंगे व प्रदेश की मनोहर लाल सरकार इस अभियान को सफल बनाने में जुटी है।

सशस्त्र सीमा बल की 25वी वाहिनी के कमांडेंट सुनील कुमार का संबोधन

सशस्त्र सीमा बल 25वी वाहिनी के कमांडेंट सुनील कुमार ने अपने संबोधन द्वारा जिला प्रशासन फरीदाबाद को इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के का निमंत्रण देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सशस्त्र सीमा बल पूरे देश में लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के बारे जागरूक करने के लिए प्रयासरत हैं। हमने दूर-दराज के क्षेत्र व सीमावर्ती क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम को द्वारा लोगों को जागरूक किया है और आगे भी करेंगे। उन्होंने बताया कि सशस्त्र सीमा बल द्वारा फरीदाबाद के नाचोली गांव में 70 एकड़ जमीन पर सशस्त्र सीमा बल द्वारा जल्द ही एक कैंप स्थापित किया जाएगा।

ओमैक्स ग्रुप के चेयरमैन रोहतास गोयल का संबोधन

देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाले इस कार्यक्रम के लिए ओमेक्स लिमिटेड के चेयरमैन रोहतास गोयल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करेगा। हमें बहुत ख़ुशी और गर्व है कि इस अभियान के तत्वाधान में ओमेक्स वर्ल्ड स्ट्रीट में कार्यक्रम आयोजित करने का मौका मिला।

सशस्त्र सीमा बल के जवानों नें अपनी प्रस्तुति से देशभक्ति एवं जोश के साथ तिरंगे के प्रति लोगों में सम्मान की भावना को मजबूत किया। मैं इस मंच के माध्यम से सभी लोगों से यह आग्रह करता हूँ की ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होकर 13 से 15 अगस्त को अपने घर और दफ़्तर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएँ और देश की एकता को मजबूत बनाएं। और इसी के साथ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विचार एवं राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के संकल्प को साकार करें।

कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम ने किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक गण व जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा सशस्त्र सीमा बल के सभी जवानों को माला पहनाकर सम्मानित किया गया। सशस्त्र सीमा बल के बैंड द्वारा अंत में राष्ट्रभक्ति गीत “यह देश है वीर जवानों” पर एक भव्य प्रस्तुति दी गई जिसके साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।