जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की जागरूकता के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान

0
53

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 3 अगस्त। जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने आज आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पूरे देश में चलाये जा रहे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर जागरूकता लाने के लिए एक हस्ताक्षर  अभियान चलाया। इसके अलावा, पत्रकारिता एवं सामाजिक कार्य के छात्रों और एनएसएस वालंटियर्स ने ‘हर घर तिरंगा’ की विषय-वस्तु को लेकर कलाम चैक पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया।
हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने ‘हस्ताक्षर और संकल्प दीवार’ पर संदेश लिखकर की। उन्होंने इस स्वतंत्रता दिवस पर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का संकल्प लिया, जो भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कहा कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान राष्ट्रीय ध्वज के गौरव को बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करने का अवसर है।
हस्ताक्षर अभियान में काफी संख्या में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र-छात्रों ने हिस्सा लिया और देशभक्ति के नारों के साथ तिरंगे से जुड़ी अपनी भावनाएं व्यक्त की। हस्ताक्षर अभियान का संचालन संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय के सहयोग से किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग, डीन (कॉलेज) प्रो. तिलक राज और डीन (फ्लैम्स) प्रो. अतुल मिश्रा भी उपस्थित थे।
कार्यक्रम समन्वयक डॉ पवन सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की सफलता के लिए श्रृंखलाबद्ध रूप से नुक्कड़ नाटक, कैंपस रैली, सेल्फी विद तिरंगा, ओपन माइक इवेंट और पिक्चर प्रदर्शनी जैसी गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। विश्वविद्यालय 4 अगस्त 2022 को शहर में ‘रन फॉर तिरंगा’ का आयोजन भी करेगा।