हिंदी बोले, पत्राचार में अधिक से अधिक हिंदी का प्रयोग करें : संजीव चावला 

0
241

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 14 सितंबर। हिंदी दिवस पर आज मंगलवार को जिला स्तरीय हिंदी दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ डाइट के प्रधानाचार्य संजीव चावला ने किया।

हिन्दी दिवस कार्यक्रम का आयोजन एनआईटी-1 मेट्रो सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित किया गया। प्राचार्य संजीव चावला ने कहा कि आधुनिक युग में अधिक से अधिक हिंदी का प्रयोग करें। हिंदी में लिखें, हिंदी में बोले और हिन्दी में ही अधिक से अधिक पत्राचार करें।

 हिन्दी दिवस कार्यक्रम में स्कूलों के नौवीं से बारहवीं तथा छटी से आठवीं कक्षाओं के लिए अलग अलग कविताओं तथा अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाया गया।

निबंध प्रतियोगिता में 9 में से 12वीं कक्षा तक मिर्जापुर स्कूल की अरुणा प्रथम, एनआईटी-3 की प्रियांशी द्वितीय, सराय ख्वाजा स्कूल की प्रिया कुमारी तृतीय स्थान पर रही। छठी से आठवीं कक्षा में बबली कुमारी प्रथम, रागिनी द्वितीय और फिजा तृतीय रही।

व्याकरण में एन आईटी-3 स्कूल की पूजा प्रथम, तिगांव स्कूल की स्नेहा नागर द्वितीय और एनआईटी-1 की कोमल तृतीय स्थान पर रही। छठी से आठवीं में ओल्ड फरीदाबाद स्कूल की स्नेहा प्रथम, एनआईटी वन की भूमि द्वितीय और बुखार पुर की दीप्ति तृतीय स्थान पर रही।

चित्र देखकर कहानी लिखने में तिलपत की सपना प्रथम, एनआईटी वन की मानसी द्वितीय और दयालपुर की विद्या तृतीय स्थान पर रही। छठी से आठवीं कक्षा में दीप्ति पहले, राहुल दूसरे और सोनाली तीसरे स्थान पर रही।

चित्र देखकर घटना लिखने पर नौवीं से 12वीं में एनआईटी-3 की निशा प्रथम, एनआईटी वन की तनु मौर्य द्वितीय और तिलपत रिमझिम तृतीय स्थान पर रही। अंताक्षरी में 9वीं से 12वीं तक तिगांव स्कूल की नीरी आधाना पहले, एनआईटी -3 की पल्लवी  दूसरे और तिलपत की पूजा तीसरे स्थान पर रही। छटी से आठवीं में भूमि प्रथम, सत्येंद्र द्वितीय और प्रिया तृतीय स्थान पर  रही।

नारा लेखन में ओल्ड फरीदाबाद की बिंदु प्रथम, एनआईटी-3 की पल्लवी दूसरे ओल्ड फरीदाबाद की फरहीन तीसरे स्थान पर रही। छठी से आठवीं कक्षा में एक मिर्जापुर के निखिल प्रथम,  सराय ख्वाजा स्कूल की प्रीति द्वितीय और ओल्ड फरीदाबाद रागिनी तृतीय स्थान पर रही। भाषण प्रतियोगिता में नौवीं से 12वीं कक्षा में भावना पहले, रितु दूसरे और अंजलि तृतीय स्थान पर रही। छठी से आठवीं कक्षा में रिया प्रथम, तनिष्क द्वितीय और मुक्ति तृतीय स्थान पर रही। स्वरचित कविताओं में तनु मौर्य प्रथम, लक्ष्मी द्वितीय और जोया जमाल तृतीय स्थान पर रही। छठी से आठवीं कक्षा में प्रतिमा पहले, दिशा दूसरे और अंजलि तीसरे स्थान पर रही।

कविता पाटन में नौवीं से 12वीं में दीपाली प्रथम, निशा अधाना द्वितीय और तविंदा तृतीय स्थान पर रही। छठी से आठवीं कक्षा में दिशा पहले, मौसम व प्रिया दूसरे और आदि तीसरे स्थान पर रहा। प्रतियोगिता के निर्णायक भूमिका में हिंदी प्राध्यापक का सुखविंदर गौड, कविता और सोनिया ने की भूमिका ने निभाई। फोटो कैप्शन हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य संजीव चावला।