शिक्षा के साथ खेल भी आवश्यक : राजेश नागर

0
62

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 18 नवम्बर। खेल, प्रेम, सद्भावना, सेवा और भाईचारे का प्रतीक हैं खेल हमें परस्पर सहयोग की भावना को भी बल देते हैं। खेल में हार जीत मायने नहीं रखती इतना की खेल प्रतियोगिता में सहभागिता मायने रखती है। यह बात विधायक राजेश नागर ने सेक्टर-31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल की दूसरी अंतर विद्यालय बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप(एफएमएस बॉस्केटबॉल कप 2022-23) में खिलाडिय़ों से परिचय कर प्राप्त कर प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए व्यक्त की।
इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन एच.एस.मलिक, स्कूल की एकेडमिक प्रिंसीपल शशि मलिक व डायरेक्टर उमंग मलिक ने आए हुए सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर व बुक्के देकर स्वागत किया।
इस मौके पर खिलाडिय़ों को सम्बोधित करते हुए विधायक राजेश नागर ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेल भी छात्र-छात्राओं के भविष्य को संवार सकते हैं। हमें शिक्षा के साथ-साथ अन्य विद्याओं में भी अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करना चाहिए, ताकि वह प्रतिभाएं आपके भविष्य के लिए लाभकारी सिद्ध हो सके। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। खेल प्रतियोगिता का दीप प्रज्जवलित करते हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस के प्रदेशाध्यक्ष एवं कार्यक्रम के विशेष अतिथि एसएस गुंसाई ने कहा कि ऐसे आयोजन युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए अति आवश्यक हो जाते हैं हमें ऐसे आयोजनों से नई प्रतिभाओं को उजागर करने का अवसर मिलता है।
इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन एवं पूर्व चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के चेयरमैन एच.एस. मलिक ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं बच्चों के स्वास्थ्य के लिए तो लाभप्रद होती है, बल्कि उनकी प्रतिभाओं को भी उजागर करने का अवसर प्रदान करती हैं। हमें ऐसे आयोजन करते रहने चाहिए। स्कूल के डायरेक्टर उमंग मलिक ने कहा कि विद्यालय का मकसद शिक्षा के  साथ-साथ बच्चों में छुपी हुई अन्य प्रतिभाओं को भी उजागर करना है। खेलों के अलावा संगीत, वाद विवाद तथा अन्य ऐसे एडवेंचर कार्यक्रम स्कूल प्रबंधन द्वारा आयोजित किए जाते हैं, ताकि बच्चों में इनके प्रति और रुचि बन सके। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में जिले भर के 18 विद्यालय भाग ले रहे हैं। सभी विद्यालयों की प्रतिभावान टीमों ने आज उम्दा प्रदर्शन कर अतिथियों और अभिभावकों का मन मोह लिया। स्कूल की एकेडमिक डायरेक्टर शशि मलिक ने अतिथियों का स्वागत कर धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि विद्यालय हमेशा बच्चों के भविष्य को उज्जवल करने के लिए कृत संकल्पित है।
इस अवसर पर हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कांफ्रेंस के जिला अध्यक्ष सुरेश चंद, डीएलएफ  एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा, आशा विद्यापीठ के चेयरमैन सतवीर डागर, एसआर तेवतिया, रमेश चौधरी, रोटेरियन अमरजीत लांबा, नीरज भूटानी, गौतम मल्होत्रा, दीपक प्रसाद, राज भाटिया, भवतोष हांडा सहित अनेक अतिथि और अभिभावक भी उपस्थित थे।