महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छता पखवाड़ा अभियान चलाया

0
562

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 2 अक्टूबर। नगर निगम फरीदाबाद ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के अंतर्गत महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर आज 40 वार्डों में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम मनाया गया। यह स्वच्छ पखवाड़ा 2 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक 16 दिनों तक चलेगा। इसमें शहर में स्वच्छता को बनाए रखने और प्रोत्साहित करने के लिए कई गतिविधियां और कार्यक्रम शामिल किए गए है। आज 2 अक्टूबर, महात्मा गांधी के जन्मदिन के शुभ दिन पर कार्यक्रम की शुरुआत बहुत उत्साह के साथ की गई। स्वच्छ पखवाड़ा कार्यक्रम  आयोजन के मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री माननीय मूलचंद शर्मा ने सेक्टर-3 में फूल माला के साथ महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर समारोह का उद्घाटन किया। स्वच्छता जन आंदोलन बने इसी के तहत माननीय मूलचंद शर्मा जी और नगर निगम के सभी वार्डों के पार्षदों द्वारा सफाई अभियान चलाया गया।

            स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के अंतर्गत बड़खल क्षेत्र की विधायिका सीमा त्रिखा ने एच.एन-3 से मुल्ला होटल तक स्वच्छ पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत सफाई अभियान की शुरूआत करके सफाई करवाई तथा वार्ड नंबर-25 में विधायक राजेश नागर ने भी अपने समर्थकों के साथ स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत सफाई की शुरूआत की। वहीं नगर निगम की महापौर सुमन बाला ने वार्ड-12 में सफाई करवाकर पौधारोपण किया तथा वरिष्ठ उपमहापौर देवेन्द्र चैधरी ने वार्ड-32 की कृष्णा कालोनी में उपमहापौर मनमोहन गर्ग ने वार्ड-27 में सफाई अभियान चलाकर सफाई करवाई।

            सभी 40 वार्डों के पार्षद और विधायक भी आज अपने निर्वाचन वार्ड में विभिन्न भागीदारी अभियान के साथ स्वच्छाग्रही पखवाड़ा कार्यक्रम में शामिल हुए, जैसे 40 वार्डों में सड़कों, गलियों की सफाई, खुली ड्रेनेज लाइनों की सफाई, जीवीपी प्वाइंट को साफ करना आदि शामिल था। इस स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के अंतर्गत स्वच्छता पखवाड़ा आयोजन में फरीदाबाद शहर के लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। नगर निगम फरीदाबाद ने लोगों को स्वच्छ पखवाड़ा इवेंट के तहत आगामी गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया। स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत तीनों जोन एनआईटी फरीदाबाद, ओल्ड फरीदाबाद व बल्लभगढ़ में गंदगी वाली जगहों को साफ किया गया। इस अभियान के तहत सफाई कर्मचारी 2 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक 16 दिनों  प्रतिदिन हर वार्ड में सफाई करेंगे।