वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग जनों को दस हजार उपकरण फरीदाबाद शहर में जल्द बांटे जाएंगे: उपायुक्त जितेंद्र यादव

0
95

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 20 अप्रैल। उपायुक्त जितेंद्र यादव दिशानिर्देश अनुसार दिव्यांग मुक्त फरीदाबाद के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर-12 रेडक्रॉस भवन में शुक्रवार को मीटिंग का आयोजन किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में आगामी 24 से 29 मई तक फरीदाबाद को दिव्यांग मुक्त बनाने की ओर प्रशासन जांच माप शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
राजस्थान एसोसिएशन के निवर्तमान अध्यक्ष अरुण बजाज व उपाध्यक्ष गौतम चौधरी ने बताया कि 24 मई को अग्रसेन भवन बल्लभगढ़, 25 मई को महाराजा अग्रसेन भवन सेक्टर 21डी, 26 मई को वृंदावन गार्डन गांव तिगांव में, 27 मई को भोजपुरी अवधी समाज डबुआ कालोनी, 28 मई व 29 मई को राजस्थान भवन सेक्टर 10 में शिविरों का आयोजन प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक होगा। ये निशुल्क सहायक उपकरण की सुविधा भारत सरकार के राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिमको द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित अपने बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे।
रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वह वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करा सके, जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। इससे एक सशक्त भारत के निर्माण में अपना सहयोग करें। इसी कड़ी के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया था। इसमें सहयोगी संस्था राजस्थान एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की गई।
राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम के संयोजक विमल खंडेलवाल ने बताया कि फरीदाबाद में दिव्यांगजन मुक्त बनाने की ओर हैं। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें फरीदाबाद में दिव्यांगजन के लिए जांच माप शिविर का आयोजन किये जाएंगे। फरीदाबाद के बडख़ल, तिगांव, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शिविर आयोजित किए जर रहे हैं, जिसमें सभी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जांच माप शिविर लगेंगे।
कार्यक्रम में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के पदाधिकारी हरीश लाल, राजेश दास, राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम के संयोजक विमल खंडेलवाल, रेड क्रॉस सोसाइटी के उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी,भगवान दास,आनंद गुप्ता,सुनील यादव, मुख्य रूप से उपस्थित थे।