खेल महोत्सव के माध्यम से दूर दराज के गांव में उन छुपी हुई प्रतिभाओं को निखाराना : कृष्ण पाल गुर्जर

0
108

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 20 मई। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं उर्जा विभाग के केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि सांसद खेल महोत्सव दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता और भारत के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की दूरदर्शी सोच है। उन्होंने कहा कि इस खेल महोत्सव के माध्यम से दूर दराज के गांव में उन छुपी हुई प्रतिभाओं को जो छोटे कस्बों और शहरों में है, उनको एक ऐसा मंच मिले जहां वो अपनी प्रतिभा को दिखा सके। ताकि खेलो में उनकी रुचि बढ़े। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर गत सायं स्थानीय खेल परिसर में सांसद खेल महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में यह सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा तो खिलाड़ियों की खान है। दुनिया में देश और प्रदेश के नाम का परचम फहराने और देश के गौरव को बढ़ाने का काम हमारे हरियाणा के खिलाड़ियों ने किया है। हम को उन पर गर्व है। आज हिंदुस्तान का नाम अगर खेलों में चमक रहा है, तो उसमें हरियाणा के खिलाड़ियों की बहुत बड़ी भूमिका है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी की जो खेल नीति है। यह उसी का परिणाम है कि हरियाणा से बड़े-बड़े खिलाड़ी पूरे देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रहे हैं। नई खेल नीति ने खेलों में हरियाणा के बच्चों की रुचि बढ़ाई है। आज मोदी जी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। खेलों में भी लगातार भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है और अच्छे अच्छे खिलाड़ी निकल रहे हैं। जिन खिलाड़ियों की खेलों में रूचि है और इनको अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच नहीं मिल रहा है। उन खिलाड़ियों के लिए  यह सांसद खेल महोत्सव प्रतिभावान खिलाड़ियों को मंच देने के लिए बनाया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में खिलाड़ी इसमें भाग ले। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण इस खेल के आयोजन में थोड़ी देरी हुई है। लेकिन जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव और उनकी टीम ने ने जो मेहनत की है वह काबिल ए तारीफ़ है।  उसके लिए मैं उनका कोटि-कोटि धन्यवाद करता हूं। मैं सभी खिलाड़ियों को आश्वासन देता हूं कि इस बार तो यह झांकी है, फिल्म तो अगले साल आने वाली बाकी है। इस साल बहुत बड़ी संख्या में 2860 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। अगले साल जब सांसद खेल महोत्सव होगा तो इस बार से भी ज्यादा खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लेंगे।

आपकों बता दें सांसद खेल प्रतियोगिता में बास्केटबॉल के लिए 36 टीमें, हाकी के लिए 18 टीमें, फुटबॉल के लिए 29 टीमें, सर्कल कबड्डी की 23 टीमें, रस्साकशी की 38 टीमें, खो खो की 32 टीमें, वालीवाल की 33 टीमें,  पैरा बैडमिंटन में 35 खिलाड़ी, बैडमिंटन में 162 खिलाड़ी और एथलेटिक्स में 293 खिलाड़ियों सहित 2860 खिलाड़ी सांसद खेल प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

गांव में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को मंच देने की यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच सांसद खेल प्रतियोगिता है। सांसद खेल महोत्सव में होने वाली प्रतियोगिताओं में फरीदाबाद और पलवल ज़िलों के खिलाड़ी ले रहे हैं। प्रसिद्ध गायक पदमजीत सहरावत ने अपने रंगारंग कार्यक्रमों से समा बांधा। सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। उद्घाटन अवसर पर 15 सौ मीटर की दौड़ भी आयोजित की गई। इसमें प्रथम स्थान पर ऊंचा गांव निवासी रोहित ने, दूसरा स्थान पलवल के सीमोर गांव निवासी सोनू ने व तीसरा स्थान शाहपुर कला निवासी तुषार ने प्राप्त किया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और अन्य अतिथियों द्वारा अर्जुन अवार्डी, भीम अवार्डी खिलाड़ियों को शाल ओढा कर नकद पुरस्कार और पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने सभी खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि संसद खेल प्रतियोगिता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस सोच का परिणाम है जिसमें वह चाहते हैं कि गांव में छिपी हुई खेल प्रतिभाएं आगे आएं। उन्होंने कहा कि यह सांसद खेलकूद प्रतियोगिता एक सकारात्मक संदेश देगी। उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत 20 से 22 मई तक फरीदाबाद के विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। इस अवसर पर  विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा परिवहन, बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्ता, विधायक दीपक मंगला, बीजेपी के फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड, बीजेपी पलवल के जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जेजेपी के फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष राजेश भाटिया, जेजेपी के पलवल के जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र सरौत,फरीदाबाद के आयुक्त संजय जून, पुलिस आयुक्त विकास अरोङा, डीसी फरीदाबाद जितेन्द्र यादव, डीसी पलवल कृष्ण कुमार सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी और फरीदाबाद जिला की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।