वर्ल्ड विजन इंडिया द्वारा शिक्षा विभाग के साथ प्राइमरी अध्यापकों को दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण

0
229

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 14 सितंबर। उपायुक्त जितेन्द्र यादव के दिशा निर्देशों पर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आज मंगलवार को वर्ल्ड विजन द्वारा आकाश होटल नीलम बाटा रोड पर स्थित प्राइमरी अध्यापकों का ब्लॉक स्तर पर एक दिवसीय बच्चो का शोषण मुक्त जागरूकता प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के मार्ग दर्शन में आयोजित किया गया।

इस प्रशिक्षण का संचालन वर्ल्ड विजन इंडिया  के कॉर्डिनेटर राजीव कुमार ने किया। जबकि मुख्य अथिति  जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डॉक्टर मुनेश चौधरी रही। उन्होंने वर्ल्ड विजन इंडिया के द्वारा फरीदाबाद मे किए जा रहे  कार्यों पर प्रकाश डाला और शिक्षा विभाग के साथ मिलकर  बच्चो की प्रारंभिक  बच्चो की साक्षरता को बढ़ावा, बुनियादी शिक्षा को सभी प्राइमरी स्कूल में एक साथ मिलकर करने की बात कही। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डाँ मुनेश चौधरी ने वर्ल्ड विजन इंडिया एडीपी के प्रोग्राम मेनेजर एजी बाबू की प्रंशसा भी की।

ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बल्लबगढ़ बलबीर कौर ने विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रशिक्षण में पहुंचकर सभी अध्यापक को बच्चो की सुरक्षा मुक्त प्रोग्राम की सराहना की।

खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि प्रशिक्षण 100 अध्यापक व आद्यापिकाओ ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण  का मुख्य उद्देश्य बच्चो के साथ होने वाले शोषण के प्रति प्राइमरी स्कूलों के अध्यापक को इस बारे जागरूक करना है।

 खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने प्रशिक्षण में अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए पोक्सो एक्ट, जेजे एक्ट,बच्चो के अधिकार और मेरे सुरक्षा की  जानकारी हर अध्यापक को होनी जरूरी है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीमती बलबीर कौर ने वर्ल्ड विजन के साथ मिलकर प्रोग्राम करने के लिए आभार व्यक्त किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के लीगल अधिवक्ता रविन्द्र गुप्ता ने संबोधित करते हुवे कहा कि ये हम सब की जिमेदारी बनती है, कि अगर किसी भी बच्चे के साथ किसी भी व्यक्ति के द्वारा किसी भी प्रकार का कोई भी शोषण करता है तो गुनहगार व्यक्ति को सजा मिले और शोषित बच्चे को न्याय मिल सके।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बनाए गए नियम का पालन करे। एजी बाबू ने वर्ल्ड विजन इंडिया के द्वारा फरीदाबाद जिला मे किए जा रहे  कार्यों पर प्रकाश डाला और शिक्षा विभाग के साथ मिलकर  बच्चो की प्रारंभिक  बच्चो की साक्षरता को बढ़ावा, बुनियादी शिक्षा को सभी प्राइमरी स्कूल में एक साथ मिलकर करने की बात कही।

इस प्रोग्राम में वर्ल्ड विजन के प्रोग्राम मैनेजर एजी बाबू और राजीव, महावीर सोनी, वेरोनिका दयाल और संजय कुमार उपस्थित थे।