वाहन चोरी पर लगाम लगाने के लिए पुलिस का 7 पॉइंट एक्शन प्लान तैयार

0
259
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : वाहन चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस कमिश्नर श्री ओ पी सिंह ने 7 पॉइंट एक्शन प्लान तैयार किया है।
पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वाहन चोरी को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं ताकि वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।
पुलिस आयुक्त ने अगले एक माह में वाहन चोरी पर अंकुश लगाने और चोरो को गिरफ्तार करके जेल भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
पुलिस आयुक्त द्वारा तैयार किए गए 7 पॉइंट प्लान का विवरण कुछ इस प्रकार है:-
1. नाकाबंदी:  फरीदाबाद में 40 से अधिक पुलिस नाके हैं| जिन स्थानों पर वाहन चोरी की वारदातें अधिक होती हैं उन जगहों पर पुलिस नाकों की संख्या बढाकर वाहन चोरों पर निगरानी रखी जाएगी ताकि चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके।
2. गश्त:- जिन स्थानों पर चोरी की ज्यादा वारदाते होती हैं उन्हें चिन्हित करके वहां पर गश्त बढाई जाएगी।
3. स्पेयर पार्ट्स की दूकानो की चेकिंग: चोरी करने के पश्चात अपराधी वाहनों को कबाड़ी को बेच देते हैं जो इन वाहनों का सामान खोलकर अलग-अलग लोगों को बेच देते हैं। पुलिस द्वारा इस प्रकार की स्पेयर पार्ट्स की दुकानों की चेकिंग की जाएगी|
4. चोरी का सामान खरीदने वालों पर कार्यवाही:- चोरों के साथ-साथ चोरी का सामान खरीदने और बेचने वाले लोगों को भी गिरफ्तार करके जेल भेजा जाएगा।
5. पार्किंग: श्री ओपी सिंह ने कहा कि ज्यादातर वाहन चोरी की घटनाएं भीड़भाड़ वाले इलाकों में बिना पार्किंग के खड़े वाहनों में होने का ज्यादा खतरा होता है। फरीदाबाद नगर निगम के साथ पैड पार्किंग उपलब्ध करवाने के लिए पत्राचार किया जाएगा ताकि आमजन खरीदारी करने के लिए आते हैं वे अपने वाहनों को पार्किंग में सुरक्षित खड़ा कर सकें जिससे चोरी होने की संभावना न हो।
6. वाहन चोरों पर निगरानी:- जेल से छूटे वाहन चोरी में सक्रिय लोगों पर निगरानी रखी जाएगी ताकि चोरी की वारदातों पर लगाम कसी जा सके।
7. जागरूकता: चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए लोगों को भी अपने वाहनों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए लोगों को वाहन चोरी होने से बचाने के उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा।
वाहनों में एंटी थेफ़्ट इक्विपमेंट लगवाकर सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही नागरिक अपने वाहन को अच्छे से लॉक करें और सीसीटीवी कैमरे लगवाकर अपने वाहनों की निगरानी रखें जिससे वाहन चोरी की घटनाओं में कमी आ सके।