ठोस कूड़ा प्रबंधन में वार्ड कमेटियों की मदद करें सभी एनजीओ : यशपाल

0
238

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 9 अप्रैल। उपायुक्त एवं नगर निगम कमिश्नर यशपाल ने कहा कि फरीदाबाद शहर को स्वच्छ व समार्ट बनाने के लिए जिला प्रशासन व नगर निगम लगातार प्रयास कर रहा है। इसके लिए सभी वार्डों में एक-एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। इस कमेटी में जिला प्रशासन, नगर निगम, सीएसआर पार्टनर और वार्ड के लोगों को शामिल किया जा रहा है। ऐसे में सभी एमजीओ व गणमान्य लोग भी इन कमेटियों की मदद करें और लोगों में कूड़े से खाद तैयार करने और ठोस व तरल कूड़ा प्रबंधन के लिए लोगों में जागरूकता फैलाएं। वह गुरुवार सांय एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर सेक्टर-12 में शहर के विभिन्न एनजीओ व सिविल सोसायटी के लोगों को संबोधित कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि कूड़े का प्रबंधन सिर्फ प्रशासनिक विषय नहीं है बल्कि इसके लिए हम सभी को मिलकर सहयोग व कार्य करना होगा। जब कूड़ा घर से निकले उसी समय गीला व सूखा कचरा अलग-अलग किया जाए ताकि उसे अलग-अलग तरीके से खाद व अन्य ढंग से निस्तारित कर प्रयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे प्रबंधन के कार्य कर हम स्वच्छता का एक बड़ा संदेश दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमने इस अभियान में कुछ बड़े उद्योगपतियों व संस्थानों को भी जोड़ा है जो अपने सीएसआर फंड के जरिए मदद करेंगे।
उन्होंने कहा कि वार्डों में कूड़े के प्रबंधन व निगरानी के लिए कमेटियों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों, नगर निगम के अधिकारियों व सीएसआर सहयोगियों को जोड़ा गया है। इस काम में आप सभी एनजीओ व सिविल सोसायटी के लोगों को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि अध्यापक, डॉक्टर इंजीनियर, उद्योगपति प्रत्येक व्यक्ति को इस नेक कार्य में अपने-अपने ढंग से मदद करनी होगी। उन्होंने सिविल सोसायटी के लोगों से कहा कि कोई भी व्यञ्चित अभियान से जुडऩे के लिए bit.ly/swachhmember पर लाग ईन कर सकता हैं। दौरान भिवानी निवासी रामप्रकाश ने अपने द्वारा चलाए जा रहे कंपोस्ट प्रोजेक्ट के बारे में भी जानकारी दी। मीटिंग में एएमसी इंद्रजीत गुलेरिया, सीएमजीजीए रूपाला सकसेना 150 से ज्यादा एनजीओ के सदस्य व सिविल सोसायटी के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।