जिला व राज्य स्तर पर बेहतरीन कार्य करने वाले सर्वश्रेष्ठ युवा व युवा संगठन को पुरस्कृत करने के लिए आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त यशपाल

0
173

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 10 फरवरी। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि वर्ष 2019-2020 के लिए जिला तथा राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवा/सर्वश्रेष्ठ संगठन को उनके गत वर्ष कि उपलब्धियों के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, हरियाणा, चण्डीगढ द्वारा वर्ष 2019-20 जिला तथा राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार के लिए गत एक वर्ष तथा सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन के लिए गत तीन वर्षो की उच्च कोटि की उपलब्धियों के आधार पर नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जिसमें जिला स्तर पर प्रति जिला एक सर्वश्रेष्ठ युवा को 20000/- रुपये की राशि तथा जिला स्तर पर प्रति जिला एक सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन को 30,000/- रुपये की नकद पुरस्कार की राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही राज्य स्तर पर 5 सर्वश्रेष्ठ युवाओं को 40,000/- रुपये प्रति सर्वश्रेष्ठ युवा की तथा राज्य स्तर पर एक सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन को 75,000/- रुपये की दर से नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। वर्ष 2019-2020 के लिए नामांकन/प्रस्ताव दिनांक 16-02-2021 तक जिला कार्यालय सैक्टर-12 में जमा कराएं।
उपायुक्त ने बताया कि यह पुरस्कार स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण, पर्यावरण संरक्षण, व्यवसायिक प्रशिक्षण साक्षरता कार्यक्रम, प्रौढ शिक्षा कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण, सास्ंकृतिक कार्यक्रम, खेल गतिविधियां संसाधन निर्माण, रोजगार उत्पादन संबंधी कार्यक्रम, महत्वपूर्ण दिवस/सप्ताह समारोह आयोजन, सामाजिक बुराईयों के विरूध कार्यक्रम, समाज कल्याण कार्यक्रम तथा ग्रामीण क्षेत्र में समाज कल्याण कार्य, सफाई अभियान, साहसिक कार्यक्रम और अन्य विविध गातिविधियों का आयोजन शामिल है। उन्होंने बताया कि स्थानीय आवश्यकतानुसार, राष्ट्रीय एकता संबंधी कार्यक्रम में उत्कृष्ट स्थान पाने वाले तथा जिनकी आयु 15 से 29 वर्ष के बीच में हो तथा युवा को उसकी गत एक वर्ष की उपलब्धियों के आधार पर ही चयनित किया जाएगा। पात्रता के लिए युवा क्लब/स्वैच्छिक संगठन रजिस्ट्रेशन एक्ट-जून 2012 के अतंर्गत पंजीकृत हो तथा उसका अपना संविधान हो। क्लब/स्वैच्छिक संगठन की पिछले तीन वर्षों कि उपलब्धियों पर ही विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय सेक्टर-12 में सुनीता वाईसीओ से सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।