जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में डाॅ. अम्बेडकर जयंती दी पुष्पांजलि

0
166

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 14 अप्रैल। भारतीय संविधान के जनक डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की 130वीं जयंती को जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद में मनाया गया।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के साथ-साथ कुलसचिव डॉ. एस. के. गर्ग तथा अन्य अधिकारियों ने भारत के महान समाज सुधारक डॉ. अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की।
कार्यक्रम का आयोजन विवेकानंद मंच द्वारा निदेशक युवा कल्याण डाॅ. प्रदीप डिमरी की देखरेख में किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए प्रो. दिनेश कुमार ने राष्ट्र के प्रति डॉ. अंबेडकर के जीवन, प्रतिबद्धता और योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव आम्बेडकर संविधान-निर्माता के साथ-साथ प्रबुद्ध चिंतक एवं सामाजिक नवजागरण के अग्रदूत थे। उन्होंने समाज में विद्यमान रूढ़िवादी मान्यताओं एवं विषमताओं के विरूद्ध तथा सामाजिक न्याय एवं कमजोरों को अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष किया।
उन्होंने कहा कि डॉ. अम्बेडकर की जयंती को देशभर में कोविड-19 टीकाकरण के लिए टीका उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कोरोना वायरस के खिलाफ चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान को सफल बनाने का आह्वान भी किया।