मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से विकास कार्यों के बारे समीक्षा लेते हुए दिए दिशा निर्देश

0
183
Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 1 अप्रैल। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज चण्डीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगणों से स्वामित्व योजना, ऑनलाईन म्यूटेशन, ऑनलाईन जमाबंदी व जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों बारे समीक्षा लेते हुए इन सभी विषयों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने एंजैडे में रखे बिंदुओं बारे विस्तार से चर्चा की।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वामित्व योजना के तहत अधिकारियों को कहा कि यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना है तथा इस योजना के तहत हमें बेहतर समन्वय के साथ कार्य करते हुए लाभार्थी को इसका लाभ भी दिलवाना है। उन्होंने कहा कि इस विषय को लेकर अधिकारियों द्वारा बेहतर कार्य भी किया जा रहा है, जो कुछ कमी रह गई है उसे भी हमें दूर करना है। उन्होंने कहा कि लाल डोरा खत्म हो गया है, सभी प्रोपर्टी की आईडी होना अनिवार्य है, इसलिए हमें मिलकर बेहतर समन्वय के साथ कार्य करना है। इसके साथ-साथ उन्होंने ऑनलाईन जमाबंदी व ऑनलाईन म्यूटेशन के बारे में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जाना है। प्रदेश में इस कार्य को बेहतर तरीके से किया गया है। जहां हमें जल को हर घर तक पहुंचाना है, वहीं जल व्यर्थ  न बहे, उसका सुदपयोग करके उसे दोबारा से प्रयोग में लाने की दिशा में कार्य करना है। कैच द रेन यानि वर्षा के पानी का हमें संचय करना है।
उपायुक्त यशपाल ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि स्वामित्व योजना के तहत जिला फरीदाबाद में बेहतर कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत गांवों में रजिस्ट्रीयों का कार्य किया गया है। ऑनलाईन जमाबंदी व इंतकाल विषय में जिले में राजस्व विभाग द्वारा बेहतर समन्वय के साथ कार्य किया गया है, सभी जमाबंदी ऑनलाईन हैं। जल जीवन मिशन के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने का कार्य किया गया है। हाउस ओल्ड टेप कनैक्शन व आंगनवाडी व स्कूलों में कनैक्शन के निर्धारित लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त करने का काम किया गया है। वर्षा का पानी संचय हो, इसके लिए भी लोगों का जागरूक करने का काम किया जा रहा है, विभागाध्यक्ष भी इस दिशा में कार्य कर रहे हैं।
उपायुक्त ने इस मौके पर आज से मंडियों में शुरू होने वाली गेहूं खरीद कार्य को लेकर की गई व्यवस्थाओं के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाते हुए बताया कि सभी व्यापक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर दी गई है। गेट पास, पानी की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, सफाई की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया गया है। वीसी के उपरांत उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों को कहा कि वीसी में जो दिशा-निर्देश मिल हैं उसकी अनुपालना के तहत हमें कार्य करना है।
बैठक में एडीसी सतवीर मान, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया के साथ-साथ अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।