स्वच्छता के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा : पंकज सेतिया

0
207

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 24 मार्च। उपमंडल अधिकारी (ना.) बडख़ल पंकज सेतिया ने कहा कि स्वच्छता हम सभी की पहली आवश्यकता है। हमें अपने घर, मोहल्ले के साथ-साथ अपने पूरे शहर में स्वच्छता के लिए अपना योगदान देना होगा। इस कार्य में सफाई कर्मचारियों व स्थानीय रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों की भूमिका और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है। उपमंडल अधिकारी (ना.) पंकज सेतिया बुधवार को नगर निगम के संयुक्त आयुक्त नवनीत नैन के साथ संयुक्त रूप से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी-3 में वार्ड-35 क स्वच्छता कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे।
उपमंडल अधिकारी (ना.) ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सभी वार्डों में बेहतरीन सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए अलग-अलग अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। इनमें वार्ड 35 की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि स्वच्छता कार्यक्रम को लेकर सबसे पहले घर-घर जाकर कूड़े का कलेक्शन कर रही ईको ग्रीन कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग आयोजित की गई। इसके बाद दूसरे सत्र में सभी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग हुई। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आज तीसरी मीटिंग में ईको ग्रीन कंपनी के प्रतिनिधि, सभी सफाई कर्मचारी, सभी सफाई दरोगा और सुपरवाईजरों को बुलाया गया था।
उन्होंने बताया कि इस दौरान पूरे वार्ड में प्रत्येक गली में सफाई के लिए नियुञ्चित किए गए कर्मचारियों से समस्या पूछी गई। इसके साथ ही वहां तय किए गए बीट सिस्टम व अन्य सभी पहलूओं पर विचार विमर्श किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान ईको ग्रीन कंपनी के अधिकारियों से भी सक्चती से घर-घर जाकर कूड़े कलेक्शन बेहतर करने और गीला कचरा व सूखा कचरा अलग-अलग निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बैठक में सभी सफाई कर्मचारियों की समस्याएं भी सुनी गई हैं।
इस दौरान नगर निगम के संयुक्त आयुक्त नवनीत नैन ने कहा कि सभी सफाई कर्मचारियों की जितनी भी समस्याएं हैं वह अपने दारोगा और सुपरवाईजरों के माध्यम से उन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी कर्मचारी को कोई दिक्कत नहीं होनी दी जाएगी। इसके बावजूद उन्होंने सभी से मेहनत के साथ कार्य करने और अपने-अपने क्षेत्र को कुछ ही दिनों में स्वच्छता में पूरे शहर में पहले स्थान पर लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अगर हम प्रतिदिन कूड़े की सफाई करेंगे और उसका सही निस्तारण करेंगे तो वहां ज्यादा मात्रा में कूड़ा इकट्ठा नहीं होगा। उन्होंने सभी से बेहतर तालमेल के साथ कार्य करने का आह्वान किया। मीटिंग में एसडीओ इंफोर्समेंट विनोद भी उपस्थित थे।