फोर्टिस एस्कॉार्ट्स अस्प ताल फरीदाबाद ने शहर में खोला पहला गाइनीकोलॉजी वार्ड, महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए समर्पित सुविधा

0
207

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 26 फरवरी। फोर्टिस एस्कॉ र्ट्स अस्पयताल फरीदाबाद ने शहर में पहला गाइनीकोलॉजी वार्ड खोलने की घोषणा की है जो कि पूरी तरह से महिलाओं के स्वायस्य्री के लिए समर्पित सेवा है। वार्ड का उद्घाटन डॉ पुनीता हसीजा, आईएमए प्रेसीडेंट, फरीदाबाद ने किया। गाइनीकोलॉजी वार्ड को इस तरह से तैयार किया गया है कि यह महिला मरीज़ों की निजता, संक्रमण नियंत्रण के उपायों के साथ-साथ उनके लिए सुविधा और अन्यर जरूरतों को पूरा करेगा। वार्ड के लिए अलग से स्टा फ (नर्सों) का बंदोबस्त् किया गया है। अस्प ताल की तरफ से वार्ड के लिए तैनात की गई नर्सों को मरीज़ों की देखभाल के लिए जरूरी ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस वार्ड का मकसद महिलाओं के लिए ऐसा वातावरण उपलब्धी कराना है जहां वे अस्परताल में अकेले आने पर भी खुद को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस कर सकें। डॉ इंदु तनेजा, एचओडी एवं सीनियर कंसल्टैंकट और उनकी टीम तथा नर्सें इस वार्ड में भर्ती होने वाली मरीज़ों की देखभाल करेंगी।

वार्ड के लॉन्चत के मौके पर डॉ पुनीता हसीजा, आईएमए प्रेसीडेंट, फरीदाबाद ने कहा, ”इन दिनों महिलाओं की खास जरूरतें और अपेक्षाएं होती हैं, और अब समय का तकाज़ा है कि हम उनकी इन आवश्यककताओं को समझें। फोर्टिस एस्कॉआर्ट्स अस्पजताल खासतौर से महिला मरीज़ों के लिए एक अलग वार्ड स्थातपित कर फरीदाबाद शहर में इस तरह की सुविधा शुरू करने वाला पहला अस्प्ताल बन गया है। अब शहर एवं इसके आसपास रहने वाली महिलाओं के लिए अस्प्ताल आना और इस अलग से खुले वार्ड की सुविधाओं का लाभ उठाना आसान होगा।”

डॉ इंदु तनेजा, एचओडी एवं सीनियर कंसल्टैंसट, फोर्टिस एस्कॉकर्ट्स अस्पताल, फरीदाबाद, ने कहा, ‘विशेष तौर से महिलाओं के लिए बनाए गए वार्ड से महिला रोगियों की निजता बनी रहेगी। अपने बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को इससे बहुत लाभ होगा। इस वार्ड में डॉक्टरों और नर्सों की टीम ध्यान रखेगी कि मां और बच्चों में संक्रमण न हो। ये टीम बच्चों को दूध पिला रही मांओं की सहायता भी करेगी। इस तरह विशेष टीम रखने से रोगियों को बेहतर देखभाल मिलेगी।’

डॉ मोहित सिंह, फैसिलिटी डायरेक्टगर, फोर्टिस एस्कॉदर्ट्स अस्प ताल, फरीदाबाद ने कहा, ”हमने अस्पताल में क्लीटनिकल इंफ्रास्ट्रेक्चसर को बेहतर बनाने की दिशा में कई रचनात्मतक कदम उठाए हैं। हम अपने क्ली निशियंस के लिए वर्ल्डट क्लासस टैक्नोरलॉजी और इक्विपमेंट उपलब्धद कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि वे बेहतरीन क्लीरनिकल परिणाम दे सकें। हमने अब महिलाओं के लिए एक स्पेंशल वार्ड भी शुरू किया है ताकि उन्हें अपने इलाज के दौरान पर्याप्तप जगह और सुखद वातावरण मिल सके जहां वे सर्जरी या अन्यं चिकित्सदकीय प्रक्रियाओं के लिए सुकून के साथ स्वांस्य्द लाभ कर सकें।”