मानव रचना सेंटर फॉर डेंटल एक्सीलेंस (MRCDE) का किया गया उद्घाटन

0
122

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 3 अप्रेल। पूरे मानव रचना परिवार ने ‘8वें फाउंडर डे’ पर महान दूरदर्शी और पथ प्रदर्शक डॉ. ओ.पी.भल्ला के वर्षगांठ पर पुष्पांजलि अर्पित कर दी श्रद्धांजलि। डॉ. ओ.पी. भल्ला ने समाज के विभिन्न वर्गों को शिक्षित करने के उद्देश्य से मानव रचना की नींव रखी थी।

इस मौके पर आयोजित हवन समारोह में श्रीमती सत्या भल्ला, मुख्य संरक्षक, मानव रचना शिक्षण संस्थान (MREI), डॉ.प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, MREI, डॉ. अमित भल्ला, वीपी, MREI, श्रीमती दीपिका भल्ला, कार्यकारी निदेशक, MRIS-14 फरीदाबाद, श्रीमती निशा भल्ला, कार्यकारी निदेशक, मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल (MRIS) चार्मवुड और सेक्टर-21 सी फरीदाबाद, डॉ. संजय श्रीवास्तव, एमडी, MREI, डॉ.आई. के.भट्ट, वीसी, मानव रचना यूनिवर्सिटी, मानव रचना के सभी गणमान्य सदस्य और मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल उपस्थित थे।

‘8वें फाउंडर डे’ पर मानव रचना सेंटर फॉर डेंटल एक्सीलेंस (MRCDE) का श्रीमती सत्या भल्ला ने उद्घाटन किया जिसमें सेंटर के निदेशक आशीष कक्कर इम्प्लांटोलॉजिस्ट और डेंटल सर्जन उपस्थित थे। एमआरसीडीई की स्थापना आम लोगों को विश्व स्तरीय दंत चिकित्सा प्रदान करने के लिए की गई है।

साथ ही आयोजित की गई कोविड वेक्शीनेशन ड्राइव में 400 से अधिक लोगों को वेक्सीन लगाया गया।

हमेशा से स्टूडेंट्स में कुछ नया और अलग करने की सोच को बढ़ावा देने वाले डॉ. ओपी भल्ला की वर्षगांठ के मौके पर सौर पीवी कौशल के लिए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन डॉ. अश्विनी के अग्रवाल, निदेशक, गोवरमेंट अफेयर्स, एप्लाइड मैटेरियल्स इंडिया द्वारा किया गया। यह केंद्र इलेक्ट्रॉनिक्स स्किल सेक्टर काउंसिल ऑफ इंडिया (ESSCI), मानव रचना और एप्लाइड मैटेरियल्स की एक संयुक्त पहल है।

मानव रचना के प्रिय संस्थापक की याद में डॉ. ओपी भल्ला फाउंनडेशन द्वारा मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल , मानव रचना इंटरनेशनल इन्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, मानव रचना यूनिवर्सिटी और मानव रचना डेंटल कॉलेज के छात्रों के लिए स्पेशल फीस स्कॉलरशिप शुरू की है।

कंप्यूटर साइंस टेकनॉलोजी डिपार्टमेंट ने मानव रचना के 74वें संस्थापक दिवस पर ‘कम्प्यूटेशनल इंटेलिजेंस इन एनालिटिक्स एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम्स’(CIAIS-2021) पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। उद्घाटन समारोह में चीफ गेस्ट प्रो. डॉ. के.के. अग्रवाल, चेयरमैन, एनबीए, गोवरमेंट ऑफ इंडिया, नई दिल्ली और गेस्ट-ऑफ-ऑनर के तौर पर डॉ. मोहित गंभीर, डायरेक्टर, इनोवेशन सेल, एआईसीटीई, एमएचआरडी, गोवरमेंट ऑफ इंडिया, नई दिल्ली, डॉ. अंजना गोसाईं, जनरल चैयर, सूचार और संचार प्रोद्योगिकी विभाग, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी शामिल हुए। कॉन्फ्रेस में डेटा साइंस, सूचना पुनर्प्राप्ति और संचार प्रणालियों में कम्प्यूटेशनल इंटेलिजेंस के परिचय की प्रयोगों की संभवनाओं पर चर्चा हुई। कॉन्फ्रेस का उद्देश्य युवाओं और शिक्षा के विशेषज्ञों को एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करना था।

इस मौके पर मानव रचना ने ‘लोगो प्रतियोगिता’ की घोषणा की जिसमें विजेता को 51000 रुपये के पुरस्कार दिया जाएगा।