हुडा की जमीन पर बने प्राइवेट अस्पतालों में होगा गरीब लोगों का रियायती दरों पर इलाज : नरेन्द्र गुप्ता

0
151

Faridabad Hindustan ab tak/Dinesh Bhardwaj : 5 मार्च। हरियाणा प्रदेश में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर बने प्राइवेट अस्पतालों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों का इलाज रियायती दरों पर किया जाता है तथा 20 प्रतिशत आउटडोर मरीजों का इलाज मुफ्त किया जाता है और उनके लिये 10 प्रतिश बैड भी आरक्षित किये गये हैं। वहीं सुपर स्पेशलिटि अस्पताल में भी रियायती दरों जोकि 30 प्रतिशत है, पर गरीब लोगों का इलाज होगा।
यह बात भारतीय रेडक्रास सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा, चण्डीगढ़ की अस्पताल कल्याण विभाग की उप-समिति की गत दिवस हुई उनकी अध्यक्षता में ऑनलाइन बैठक में अस्पताल कल्याण विभाग के अयक्ष एवं फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कही। बैठक में प्रदेशर के सभी जिला रेडक्रास सचिवों एवं सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में अस्पताल कल्याण विभाग की गतिविधियों पर पूर्ण रूप से चर्चा हुई।
अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने निर्देश दिये कि दिल के मरीजों, कैंसर व  किडनी के ज्यादा से ज्यादा मरीजों का इलाज मुख्यमंत्री राहत कोष से करवाने में मदद करें। अधिक से अधिक स्वास्थ्य एवं जागरूक शिविरों का आयोजन किया जाये। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर बने प्राइवेट अस्पतालों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों का इलाज रियायती दरों पर किया जाता है तथा 20 प्रतिशत आउटडोर मरीजों का इलाज मुफ्त किया जाता है और उनके लिये 10 प्रतिश बैड भी आरक्षित किये गये हैं। वहीं सुपर स्पेशलिटि अस्पताल में भी रियायती दरों जोकि 30 प्रतिशत है, पर गरीब लोगों का इलाज होगा। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले मरीजों का इन अस्पतालों में इलाज करवाने में सभी जिला रैडक्रास सचिव मदद करें। उन्होंने कहा कि जिन रेडक्रास समितियों द्वारा अस्पताल कल्याण विभाग की गतिविधियों को नहीं चलाया जा रहा है उनके उपायुक्त एवं प्रधान को अस्पताल कल्याण विभाग की गतिविधियों को बढ़ाने बारे निर्देश देंगे कि सभी जिला रेडक्रास समितियां अपने-अपने जिलों में अस्पताल कल्याण से संबंधित सभी गतिविधियों को सूचारू रूप से तथा मन से परिपूर्ण करें ताकि आम जन सरकार द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों का गरीब मरीज पूर्ण लाभ  प्राप्त कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्वयं भी सभी जिलों में व्यक्तिगत रूप से दौरा करेंगे और जिला रेडक्रास के सदस्यों के साथ मिलकर गतिविधियो को सुचारू रूप से बढ़ाने का प्रयास करेंगे। इस बारे जिला उपायुक्तों से मिलकर भी रेडक्रास द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों का प्रचार-प्रसार का आमजन तक पहुचाएंगे।
इस ऑनलाइन बैठक में भारतीय रेडक्रास सोसाइटी, हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ की उपाध्यक्ष सुषमा गुप्ता, महासचिव डीआर शर्मा, संयुक्त सचिव अनिल कुमार जोशी तथा फरीदाबाद जिला रेडक्रास सचिव विकास कुमार समेत प्रदेशभर के जिला रेडक्रास सचिव उपस्थ्ति रहेे।