Connect with us

Faridabad NCR

डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन ने सड़क सुरक्षा के संबंध में छात्रों को जागरूक करने के लिए किया “फरीदाबाद रोड़ सेफ्टी मेगा फेस्टिवल” अभियान का शुभारंभ

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : पुलिस प्रवक्ता सुबे सिहं बताया कि डीएवी स्कूल सेक्टर 14 में सड़क सुरक्षा के संबंध में पुलिस उपायुक्त यातायात अमित यशवर्धन ने वर्ष 2023-24 के लिए फरीदाबाद रोड़ सेफ्टी मेगा फेस्टिवल अभियान का शुभारंभ किया है जिसमें फरीदाबाद के सरकारी व गैर सरकारी स्कूल व कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को बहुत सारी रचनात्मक क्रियाकलापों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें सड़क पर यात्रा करते समय आवश्यक सावधानियां बरतने के बारे में जानकारी देकर एक जिम्मेवार यात्री बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए फरीदाबाद के करीब 500 स्कूल कोऑर्डिनेटर के साथ बैठक का आयोजन किया गया जिसमें विनोद कुमार एसीपी ट्रैफिक एवं नोडल अधिकारी सड़क सुरक्षा, निरीक्षक दर्पण कुमार ट्रैफिक थाना प्रभारी, सहायक उपनिरीक्षक सुरेंद्र सिंह कोऑर्डिनेटर सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, सतीश कुमार डिप्टी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन अफसर, महेंद्र कुमार ब्लॉक एजुकेशन अफसर बल्लबगढ़, एजुकेटर क्लब के प्रधान रमेश डागर,रश्मि गैरा कोऑर्डिनेटर नहेरु कॉलेज, बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहना से प्रिंसिपल राजेश कुमार, गर्ल सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहना हेडमास्टर अनिल कुमार, मुरारी लाल सीनियर सेकेंडरी स्कूल से सुधीर चौहान, एसएसएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल से प्रिंसिपल डॉ मनोज कुमार व सभी बॉयज, गर्ल सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के प्रिंसिपल्स, हेडमास्टर व कार्यकारिणी टीम तथा प्रत्येक थाने की तरफ से लगाए गए पुलिस कोऑर्डिनेटर शामिल हुए।

डीसीपी ट्रैफिक ने कहा कि छात्र किसी भी देश की नीव होते हैं। छात्रावस्था में विद्यार्थी जो शिक्षा ग्रहण करता है उसी शिक्षा के आधार पर वह आगे चलकर अपने भविष्य को एक नई दिशा प्रदान करता है। विद्यार्थियों को जितना अधिक ज्ञान प्राप्त होता है उसी ज्ञान की रोशनी से वह अपने समाज को जगमग करता है और उसके ज्ञान का प्रकाश पूरे विश्व भर में फैलता है। ज्ञान का संस्कृत से गहरा रिश्ता होता है इसलिए जो बातें या प्रक्रियाएं हमारी संस्कृति या हमारे समाज का हिस्सा होती हैं, मनुष्य आगे चलकर उन्हें ही अपने जीवन का आधार बनाता है और उसी का प्रसार करता है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन ने सड़क सुरक्षा को विद्यार्थी जीवन में अपनी संस्कृति के रूप में उतारने के लिए “फरीदाबाद रोड़ सेफ्टी मेगा फेस्टिवल” अभियान की शुरुआत की गई है। जिसमें विभिन्न प्रकार से छात्रों को सड़क सुरक्षा के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी और इसी जानकारी को उनके जीवन में उतारने के लिए विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियां आयोजित की जाएगी, ताकि छात्र सड़क सुरक्षा से संबंधित क्रियाओं को अपने जीवन में उतार सके और सड़क पर यात्रा करते समय सावधानियां बरतकर अपने व अपने साथियों को सड़क दुर्घटनाओं से सुरक्षित रख सके।

इस अभियान को दिशा प्रदान करने के लिए डीसीपी ट्रैफिक द्वारा फरीदाबाद के सभी स्कूलों/कालेजों से कोऑर्डिनेटर को बुलाया गया, ताकि उन्हें इस अभियान के दौरान आयोजित की जाने वाली क्रियाओं के बारे में जानकारी दी जा सके। इस अभियान के दौरान स्कूल स्तर/अंतर स्कूल प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा। जिसमें विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे जोकि निम्नलिखित हैं:

1. सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता,
2. पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता,
3. नुक्कड़ नाटक,
4. शायरी या स्लोगन राइटिंग,
5. रोड़ सेफ्टी अवेयरनेस शॉर्ट मूवी प्रतियोगिता,
6. साइकिल रैली – थीम सड़क सुरक्षा
7. मैराथन दौड़ – थीम सड़क सुरक्षा
8. बाइक रैली- थीम सड़क सुरक्षा
9. ऑनलाइन शपथ
10. एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड कैडेट्स को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग माध्यम से जागरूक करके रोड सेफ्टी एंबेसडर तैयार करेंगे है।

डीसीपी ट्रैफिक ने कहा कि इस अभियान का मोटो “सड़क सुरक्षा का ज्ञान, देता है जीवनदान” रहेगा जिसका मतलब है की हमें सड़क सुरक्षा के बारे में जितने अधिक जानकारी होगी हम उतने ही जागरूक बनकर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगा सकते हैं और सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद कर उन्हें एक नया जीवनदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद पुलिस का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाकर यात्रियों के अमूल्य जीवन की रक्षा करना है जिसके लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान लगातार आयोजित किए जाते रहेंगे और फरीदाबाद पुलिस आमजन की सुरक्षा के लिए इसी प्रकार प्रयासरत रखेगी।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com