Connect with us

Faridabad NCR

गर्भस्थ शिशु का विकास माता के आहार पर निर्भर : डीसी विक्रम सिंह

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 13 सितंबर। डीसी विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में पोषण माह का आयोजन किया गया। महिला एवं बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा एनआईटी जोन में योग दिवस मनाया गया है। जहाँ आयुष विभाग में विकास सात में सभी कार्यकर्ताओ को योग के महत्व के बारे में बताया व योग सिखाया। परियोजना अधिकारी श्री अति सुरेखा देवी द्वारा 0-6 माह के बच्चों के लिए माँ के दूध का महत्व के बारे में बताया। आगनवाडी केंद्रो पर मिलने वाले दूध व पूरक पोषा हार के बारे में जानकारी दी गई है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आयुष डिपार्टमेंट से डॉ. शोभा उपस्थित रहीं। सीडीपीओ आईसीडीएस डाक्टर मंजू श्योरन ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह के तहत आंगनवाड़ी केंद्र पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर महिलाओं को पोष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी गई।

सीडीपीओ डाक्टर मंजु श्योरन ने कहा कि पोषण माह के तहत विभाग द्वारा अभियान के तहत चलाई जा रही गतिविधियों से कुपोषण के शिकार बच्चे व महिलाओं में जागृति आएगी और वे अपनी खुराक की ओर पूरा ध्यान देंगे। ताकि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे संतुलित पोषाहार लेने के प्रति जागरूक होंगे तो निश्चित तौर पर ही वे इसकी जानकारी अपने परिवार में सांझा करेंगे जिससे परिवार के अन्य सदस्य भी प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर कभी किसी तरह का संकोच नहीं करना चाहिए। यदि कोई समस्या महसूस हो रही हो तो तत्काल चिकित्सकों से संपर्क करना चाहिए। प्रत्येक महिला स्वस्थ बच्चे को जन्म देना चाहती है। इसके लिए गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना बेहद जरूरी है। गर्भस्थ शिशु का विकास माता के आहार पर निर्भर होता है। गर्भवती महिला को ऐसा आहार ग्रहण करना चाहिए जो उसके गर्भस्थ शिशु का पोषण करे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा केंद्रों के माध्यम से चलाई जाने वाली विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं जैसे आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम, प्रधानमंत्री मातृत्व बंदना योजना, पूरक पोषाहार, आदि के बारे में जान‌कारी दी गई। पोषण जागरूकता अभियान में सभी कार्यकर्ताओ को पोषण अभियान की शपथ दिलाकर कार्यक्रम कार्यक्रम का समापन किया गया।

सर्कल सुपरवाइजर रेनू बाला ने समारोह में सभी भागीदारों का धन्यवाद करके कार्यक्रम का समापन किया। इस मौके पर आंगनवाड़ी वर्कर सहित विभिन्न महिला उपस्थित रही।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com