Connect with us

Faridabad NCR

पात्र को जीना एक कलाकार की सफलता की झलकः गजेंद्र चौहान

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 15 सितंबर। जे. सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा पत्रकारिता एवं जनसंचार, विजुअल कम्युनिकेशन एंड मल्टीमीडिया एवं सोशल वर्क के विद्यार्थियों के लिए आयोजित दो सप्ताह के इंडक्शन प्रोग्राम का आज समापन हो गया।
कार्यक्रम की जानकारी देते हुए संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग के अध्यक्ष डॉ. पवन सिंह ने बताया कि इंडक्शन प्रोग्राम के समापन सत्र में धारावाहिक महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका निभाने वाले श्री गजेन्द्र चौहान जोकि पंडित लखमीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफार्मिंग एंड विसुअल आर्ट्स, रोहतक के कुलपति है, मुख्य वक्ता रहे। सत्र में प्रसिद्ध शिक्षाविद् और विचारक श्री सीताराम व्यास विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे तथा सत्र की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने की।
अपने अध्यक्षीय भाषण में प्रो. एस.के. तोमर ने जीवन में सीखने के महत्व पर प्रकाश डाला। महाभारत की कहानियों को गणितीय कार्यों के साथ जोड़ते हुए उन्होंने परंपराओं और प्रौद्योगिकी को एक साथ लेकर चलने की अवधारणा के बारे में बात की। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और जीवन में सीखने का कोई मौका न छोड़े।
विद्यार्थियों को संबोधित करते गजेंद्र चौहान विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किये। उन्होंने कहा कि किसी पात्र को जीना एक कलाकार की सफलता की झलक है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में जो भी कार्य करें उसे जूनून तथा ईमानदारी से करें, सफलता अवश्य मिलेगी। श्री चौहान ने महाभारत के कई संवाद भी सुनाए। उन्होंने लोकप्रिय धारावाहिक महाभारत के निर्माण एवं प्रसारण संबंधित रोचक अनुभव भी साझा किये। सत्र के अंत में उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर दिए।
प्रसिद्ध शिक्षाविद और विचारक श्री सीताराम व्यास ने अपने उद्बोधन में कहा कि विद्यार्थी मन, वचन एवं कर्म को एक दिशा में लगायें। माता-पिता एवं गुरु द्वारा दी गई शिक्षा एवं संस्कार को ईमानदारी से आत्मसात करें। इससे पहले फैकल्टी ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज की डीन प्रो पूनम सिंघल ने मुख्य अतिथियों का स्वागत किया तथा इंडक्शन प्रोग्राम की गतिविधियों का परिचय दिया। संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग के अध्यक्ष डॉ पवन सिंह ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
इससे पहले, कार्यक्रम के अतिथि श्री गजेद्र चौहान तथा सीताराम व्यास विश्वविद्यालय द्वारा मनाये जा रहे ‘हरियाली पर्व’ में भी शामिल हुए तथा उन्होंने विश्वविद्यालय में पौधारोपण किया।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com