Connect with us

Faridabad NCR

डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय की नई शिक्षा नीति समिति द्वारा सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट पर व्यक्तिगत प्रशिक्षण का हुआ आयोजन

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय के विभिन्न विभाग के अंतिम वर्षीय छात्रों के लिए नई शिक्षा नीति समिति द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला आई.क्यू.ए.सी कक्ष में आयोजित की गई। इस कार्यशाला का प्रारंभ डी.ए.वी गान द्वारा किया गया। इस कार्यशाला की मुख्य वक्ता अल्पना गुप्ता,वाइस प्रेसिडेंट,क्षेत्रीय प्रमुख, फैडरल बैंक, दिल्ली, रही।

सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट विशिष्ठ व्यक्तित्व गुणों और क्षमताओं में सुधार करने की प्रक्रिया है जो आपको अपने सहकर्मियों और ग्राहकों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करती है। यह कार्यशाला सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण ,संचार कौशल ,टीम वर्क और समस्या समाधान जैसी क्षमताओं के विकास पर केंद्रित रहीं।उन्होंने कहा कम्यूनिकेशन ऐंड इंटर पर्सनल स्किल, टीम स्किल, निगोशिएशन स्किल, टाइम मैनेजमेंट स्किल, बिजनेस मैनेजमेंट, सोशल ग्रेस व बॉडी लैंग्वेज एवं आई कॉन्टेक्ट आदि किसी भी प्रोफेशनल करियर को बनाने और बिगाड़ने में काफी अहम भूमिका निभाती हैं।
कार्यशाला में व्यावहारिक प्रशिक्षण सत्र के साथ-साथ छात्रों के सवालों के जवाब दिए गए। महाविद्यालय में ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन कार्यवाहक प्राचार्या डॉ सविता भगत के निर्देशन में ही आयोजित होती है। इस कार्यशाला में विभिन्न विभाग से लगभग 60 छात्रों ने भाग लिया।

नई शिक्षा नीति समिति की कन्वीनर डॉक्टर अर्चना सिंघल ने मुख्य वक्ता का परिचय देते हुए उनके जीवन की उपलब्धियों को सांझा किया।नई शिक्षा नीति समिति की सदस्या किरण कालिया ने कार्यशाला का मंच संचालन संभाला। कार्यशाला में संयोजिका की भूमिका में डॉ.अर्चना सिंघल एवं आयोजन सचिव डॉ.बिंदु रॉय रहीं।
कार्यशाला का समापन डॉ.बिंदु रॉय द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव और अंत में राष्ट्रीय गान से हुआ।नई शिक्षा नीति समिति के सभी सदस्य डॉ बिंदु ,डॉ प्रियंका अंगिरास ,रचना कसाना, डॉ राज कुमारी,नीति नागर,दिनेश कुमार एवं किरण कालिया आदि के सहयोग से इस कार्यक्रम का संयोजन हुआ।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com