Connect with us

Faridabad NCR

श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में शुरू हुए नौ दिन के अनुष्ठान

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : सेक्टर 44 स्थित सिद्धदाता आश्रम में हर साल आयोजित होने वाले नवरात्र अनुष्ठान प्रारंभ हो गए। जगदगुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने घटस्थापना की और आए हुए हजारों भक्तों को प्रसाद वितरित किया।

स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने बताया कि वैदिक परंपरा अनुसार चार नवरात्र होते हैं लेकिन दो नवरात्र चैत्र और शारदीय गृहस्थों के करने के लिए होते हैं। इन नवरात्रों में व्यक्ति को सुचितापूर्ण जीवन जीने की आदत स्वयं में विकसित करनी चाहिए। तभी इन नवरात्र का महत्व है। इनमें भी जो भक्त किन्हीं भी कारणों से अन्य नवरात्र न भी रख सके तो वह शारदीय नवरात्र में जरूर माता का ध्यान, पूजन, अर्चन करे। इससे उनके जीवन में धन धान्य की प्रचुरता रहेगी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1989 में आश्रम के स्थापना काल से ही यहां पर शारदीय नवरात्र में अनुष्ठान आयोजित किए जाते रहे हैं। हर वर्ष यहां पर भक्तिभाव से परिपूर्ण भक्तगण गुरुमंत्र का जाप करते हैं और सफल जीवन की कामना करते हैं।

यहां नौ दिन तक रहकर सैकड़ों भक्तगण अनुष्ठान कर माता से, गुरु से, अपने इष्ट से मनोकामनाएं पूर्ण करने की प्रार्थना करेंगे। नौ दिन तक माता के विभिन्न स्वरूपों का पूजन एवं आराधना का कार्यक्रम होगा और 23 अक्टूबर को नवमी के दिन यहां विशाल दशहरा पर्व का आयोजन किया जाएगा। जिसमें हजारों की संख्या में भक्त जुटेंगे।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com