Connect with us

Faridabad NCR

दिपावली के गिफ्ट के नाम पर फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना, वाउचर जीतने, लोन और घर बैठे लाखों कमाए जैसे, KYC व अन्य बैंकिंग कार्यो के लिए आये काल से रहे सावधान : फरीदाबाद पुलिस

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत साइबर थाना बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन कुमार की टीम ने सेक्टर-8 के मिलन रोड, सर्वोद्य अस्पताल, मार्किट रोड पर करीब 350 से अधिक महिला और व्यक्तियों को साइबर फ्रॉड के विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आज साइबर थाना बल्लबगढ़ टीम HC कृष्ण गोपाल, सिपाही संजय,रजनीश,हरीश के द्वारा साइबर अपराध के संबंध में जागरुक कर इससे बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। आजकल साइबर अपराध से लोगो को नए-नए तरिके से ठगा जा रहा है। आमजन को ठगी से बचा जा सकता है। ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। एप्स और बैंकिंग सिस्टम में सेंधमारी कर साइबर अपराधी नागरिको के साथ धोखाधडी की वारदातो को अंजाम दे रहे है। साइबर अपराध से नागरिकों को बचाने के लिए भारत सरकार के द्वारा साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल तैयार किया गया है। जिसका हेल्पलाइन नम्बर 1930 भी जारी किया गया है। इस नम्बर पर साइबर क्राइम से संबंधित अपनी शिकायत दे सकते है। ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति जैसे ही हेल्पलाइन नम्बर पर शिकायत देता है। फ्रॉड की जानकारी के आधार पर जिस एकाउंट में पैसे गए है। साइबर क्राइम डेस्क द्वारा उस एकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा औऱ जिस एकाउंट में आपका पैसा गया है। एकाउंट का मालिक पैसा निकल नही पाएगा। इस पोर्टल और हेल्पलाइन पर दी गई शिकायतों पर पोर्टल अमाउंट को फ्रीज करवाने के बाद शिकायत को संबंधित थाने की साइबर डेस्क पर फारवर्ड कर देता है। ब्लॉक करवाई गई धनराशि को वापस पीडिंतों के खाते में भिजवाने की प्रक्रिया पूरी की जाती है।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com