Connect with us

Faridabad NCR

एडीसी कम सीईओ जिला परिषद आनन्द शर्मा ने सरपंचो संग की ग्रामीण क्षेत्रों एनीमिया अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 27 अक्टूबर। एडीसी कम सीईओ जिला परिषद आनन्द शर्मा  ने कहा कि स्कूलों में विद्यार्थियों के एचबी व अन्य जरूरी टेस्ट करके हेल्थ रिपोर्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिला के लगभग 119000 विद्यार्थियों के हेल्थ कार्ड एनीमिया उन्मूलन अभियान के माध्यम से बनाए जा रहे हैं। इस अभियान के तहत जिला के सभी 378 सरकारी स्कूलों में लगातार एक माह तक यह कैम्प लगाए जा रहे हैं।

एडीसी आनन्द शर्मा शुक्रवार को दोपहर बाद लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला फरीदाबाद के सरपंचों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में एनीमिया के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि  स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभागों के अधिकारियों को जिला विकास एवं पंचायत, राजस्व  विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बेहतर आपसी तालमेल बनाकर कैम्पों का बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एनीमिया कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह शरीर की कमजोरी है। जिला फरीदाबाद में  एनीमिया उन्मूलन अभियान के दौरान सभी विद्यार्थियों के एचबी व अन्य टेस्ट जरूर किए जाएंगे। एडीसी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और कर्मचारी आपसी तालमेल करके इसका जिला में बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित कर रहे हैं ।

एडीसी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में एनीमिया उन्मूलन अभियान आज 16 अक्टूबर से शुरू किया गया है। जो आगामी दिसम्बर माह तक चलेगा। उन्होंने कहा कि 10 से 19 वर्ष तक आयु की सभी किशोरियों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। वहीं  स्वास्थ्य जांच के दौरान जिला के सभी स्कूलों, सब सेंटरों, प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर नागरिकों के और सभी स्कूलों में  एच.बी. व अन्य जरूरी टेस्ट किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि खासकर महिलाओं में यह देखा गया है कि मासिक धर्म वाली पांच में से एक महिला और सभी गर्भवती महिलाओं में से आधी एनीमिया से ग्रसित हैं। वे अपने लक्षण पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर डा को दिखाएं।

एडीसी आनन्द शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि हेल्थ चेकअप कैम्पों के बाद जरूरतमंद विद्यार्थियों को फ्री में बीके/ नागरिक अस्पताल मे इलाज भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में अभियान के दौरान  प्रतिदिन 100 स्थानों पर कैम्प लगाकर लगभग 10000 हजार विद्यार्थियों को कैम्पों जरिये टेस्टिंग की जाएगी। इसके लिए स्कूलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वहीं घर पर जाना पड़ेगा तो आंगनवाड़ी वर्करों का सहयोग लिया जाएगा।

एडीसी ने बताया कि एनीमिया एक रक्त विकार है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य स्तर से कम हो जाती हैं या प्रत्येक लाल रक्त कोशिका में हीमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य से कम होती है। किसी भी मामले में, शरीर के चारों ओर रक्त प्रवाह में कम मात्रा में ऑक्सीजन ले जाया जाता है। लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी), हीमोग्लोबिन नामक एक विशेष प्रोटीन का उपयोग करके शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। एनीमिया कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह शरीर की खराबी है। एनीमिया एक आम रक्त स्थिति है।

एडीसी ने कहा कि  जांच के दौरान जिस व्यक्ति का एचबी 7 ग्राम से कम मिलता है, तो उसको जिला के नागरिक अस्पताल में रेफर किया जाएगा और जिसका एच.बी. 7 ग्राम से 11 ग्राम है उसको एक माह की दवाई दी जाएगी। एक माह पश्चात उसका पुन: टेस्ट किया जाएगा और आवश्यकता अनुसार उसका ट्रीटमेंट किया जायेगा।

ये हैं एनीमिया के लक्षण:-

एडीसी आनन्द शर्मा ने बताया कि कमजोरी, आसानी से थक जाना, पीली त्वचा, सांस की तकलीफ, ऑर्थोस्टैटिक हाइपोटेंशन, बार-बार सिरदर्द होना, चिड़चिड़ा व्यवहार, फटी या लाल जीभ, भूख में कमी, खाने की अजीब सी लालसा आदि होने पर तुरंत अपने नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डा को दिखाना चाहिए।

सरपंचों की मंत्रणा बैठक ये रहे मौजूद:-

सीएमजीजीए श्रुति शर्मा, सीएमजीजीए  आशीष जैन, बीडीपीओ अजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी और सरपंच साहिबान उपस्थित रहे।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com