Connect with us

Faridabad NCR

हरियाणा के शिक्षा और पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बड़खल झील के जीर्णोंद्वार कार्य की अधिकारियो संग समीक्षा की

Published

on

Spread the love

Faridabad Hindustanabtak.com/Dinesh Bhardwaj : 03 नवम्बर। हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बड़खल झील के जीर्णोंद्वार कार्य और पर्यटन विभाग के अन्य विकास कार्यों की अधिकारियो संग समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव के विधायक राजेश नागर, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा, मुख्यमंत्री के मीडिया एडवाईज़र राजीव जेटली, स्मार्ट सिटी लिमिटेड और पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। कैबिनेट मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि बड़खल झील के नवीनीकरण कार्यों समय पर पूरा करें। उन्होंने नवीनीकरण कार्य देरी होने पर ठेकेदारों पर पेनल्टी लगाने के दिए आदेश भी दिए।

शिक्षा एवं पर्यटक मंत्री कंवर पाल गुर्जर आज शुक्रवार को राजहसं होटल में बड़खल झील पर चल रहे जीर्णोद्धार कार्य और पर्यटन विभाग के अन्य विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में अधिकारियो को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने उपस्थित फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड वरिष्ठ अधिकारियों एवं ठेकेदारों को समय अनुसार कार्य को पूरा करने के सख़्त आदेश दिए। उन्होंने बड़खल झील पर बन रहे बांध, पार्किंग, फुटओवर ब्रिज, एस्केलेटर, बाउंड्री वॉल, सीवर लाइन आदि के निर्माण कार्य का बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि यदि ठेकेदार निर्माण कार्य में देरी करे या समयानुसार अपना कार्य करने में असमर्थ रहे तो उस ठेकेदार के खिलाफ़ नियमानुसार कार्यवाही की जाए व उसपर पेनल्टी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में इस्तेमाल हो रहे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की जांच की ठीक प्रकार से करवा ली जाए। इस कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी।

विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि बड़खल झील का जीर्णोद्धार मुंबई के मैरिन ड्राइव की तर्ज पर किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद की इस मैरिन ड्राइव का सौंदर्यीकण विश्व स्तरीय होगा। इस बांध पर बच्चों के लिए झूले, रेस्त्रा, जूस कॉर्नर, वॉकिंग ट्रैक, फ़ूड कोर्ट्स, ओपन एयर जिम आदि सुविधाएं मिलेंगी। कर्णप्रिय संगीत की धूनों पर योगाभ्यास, व्यायाम करने की सुविधा भी इस स्थल पर होगी। यह स्थल शहर के सबसे खूबसूरत जगह में से एक होगी। झील को गंदगी से बचाने के लिए फेंसिंग की जाएगी। बड़खल झील एक बार फिर पर्यटन केंद्र के रुपे में उभरेगी।

Continue Reading

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com