Connect with us

Faridabad NCR

थाना सिटी बल्लबगढ़ की टीम ने बल्लभगढ़ स्थित सरकारी अस्पताल में आमजन को मतदान, साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा और डायल 112 के संबंध में किया जागरूक

Published

on

Spread the love

FaridabadHindustanabtak.com/DineshBhardwaj : पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत फरीदाबाद पुलिस द्वारा लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में डीसीपी बल्लबगढ़ अनिल कुमार के निर्देश अनुसार सिटी बल्लभगढ़ थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर महेंद्र और उनकी पुलिस टीम ने बल्लभगढ़ सरकारी अस्पताल में आमजन को मतदान करने, महिला सुरक्षा, साइबर क्राइम, नशे से बचने और डायल 112 एप के बारे में बतलाया।

पुलिस टीम ने महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। इसके साथ ही पोक्सो एक्ट दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराई के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए महिलाओं को इसके विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद करने के तरीके बताए गए। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। अगर कोई व्यक्ति महिला का आई-जाते समय पीछा करता है तो तुरंत पुलिस को डायल 112 पर सूचना दें सूचना के 5-10 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।

पुलिस टीम ने कर्मचारियों को आगामी लोकसभा चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। लोगों को जागरुक करते हुए बताया गया कि अधिक से अधिक लोग मतदान में हिस्सा लेकर अपना प्रतिनिधि चुने जो कि आपकी बातों को संसद में ले जाकर आपकी समस्याओं का हल कर सके। पुलिस टीम ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस चुनाव को शांतिपूर्ण स्वतंत्र व निष्पक्ष तरीके से पूरा करवाने के लिए पूरी तैयारी कर रही हैं और चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाएगा। चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था में भंग करने का प्रयास करने वाले लोगों की सूचना पुलिस को दें। चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था भंग करने वाले उपद्रवियों के साथ फरीदाबाद पुलिस सख्ती से निपटेगी।

पुलिस टीम ने बताया कि आजकल साइबर अपराध बहुत बढ़ चुके हैं तथा साइबर ठग अलग-अलग बहाने बनाकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। साइबर अपराधी पीडितो को लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर फ्रॉड करते हैं। बचाव में अगर किसी के पास कोई अज्ञात नम्बर से कॉल आती है तो उसको अपनी जैसे बैंक खाते,पैन, आधारकार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी भी विभाग से कॉल आए तो पीडित को तुरंत सरकारी नम्बर से सम्पर्क कर जानकारी लेनी चाहिए। किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते।इस तरह के मेसेज भेजने वालो के नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डाले और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें।

नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 | www.hindustanabtak.com